शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया रंगों का त्यौहार, हुड़दंगियों ने की वृद्ध महिला की हत्या | Festival of Colours celebrated peacefully

शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया रंगों का त्यौहार, हुड़दंगियों ने की वृद्ध महिला की हत्या

शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया रंगों का त्यौहार, हुड़दंगियों ने की वृद्ध महिला की हत्या

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : March 29, 2021/4:39 pm IST

लखनऊ, 29 मार्च (भाषा)। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा राज्य के अन्य जिलों में सोमवार को होली के जश्न पर कोविड-19 महामारी का साया नजर आया। खासकर शहरी इलाकों में लोगों ने बाहर निकलने से परहेज किया और घर में ही होली खेली।

राजधानी लखनऊ में होली के मौके पर इक्का-दुक्का लोग ही सड़कों पर नजर आए। ज्यादातर ने घर में परिवार के साथ ही होली खेलने को तरजीह दी।

Read More News: ‘मोदी के मन की बात’ से प्रेरित होकर डॉग स्क्वाड में शामिल किए गए 20 देसी पपी डॉग्स, 11 की मौत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों को होली की बधाई दी। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा, ‘‘असत्य पर सत्य की विजय के महोत्सव महापर्व होली की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर से कामना है कि प्रेम उल्लास और आनंद को समर्पित यह त्यौहार हमारी एकता और सद्भावना के रंग को और अधिक प्रगाढ़ करे। आप सभी का जीवन सुख शांति और समृद्धि के रंगों से सराबोर हो।’’

लखनऊ जिला प्रशासन ने जिले में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछली 23 मार्च को हिदायत जारी की थी। उसमें कहा गया था कि संक्रमण की तीव्रता को देखते हुए रेन डांस पार्टियों, खुले में नृत्य के कार्यक्रमों तथा अन्य पार्टी कार्यक्रमों पर अगले आदेशों तक रोक लगाई गई है। पूर्व में दी गई ऐसे कार्यक्रमों की अनुमति को भी निरस्त कर दिया गया है।

Read More News: होली की एक रात पहले फार्म हाउस में शराब पार्टी करते पकड़ाए 9 युवक, फार्म हाउस सील

प्रदेश के बाकी हिस्सों से भी होली का त्यौहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाने की सूचना है। हालांकि इटावा में होली के हुड़दंग के दौरान एक बुजुर्ग महिला की पीट-पीटकर हत्या किए जाने की वारदात भी सामने आई है।

शाहजहांपुर जिले में होली पर्व पर निकलने वाला ‘लाट साहब’ का जुलूस सोमवार को परम्परागत तरीके से निकाला गया।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र से निकला बड़े लाट साहब का जुलूस सबसे पहले फूलमती मंदिर पहुंचा जहां लाट साहब ने पूजा-अर्चना की। उसके बाद यह जुलूस कोतवाली पहुंच गया जहां परंपरा के तहत कोतवाल ने लाट साहब को सलामी दी। सलामी लेने के बाद लाट साहब ने कोतवाल प्रवेश सिंह से साल भर हुए अपराधों का ब्योरा मांगने की रिवायत पूरी की। उसके बाद कोतवाल ने परम्परा के अनुसार लाट साहब को शराब की बोतल और नकद धनराशि दी।

कोतवाली से जुलूस निकलकर चार खंबा और केरूगंज होते हुए कचहरी मार्ग से विश्वनाथ मंदिर पहुंचा, जहां फिर लाट साहब ने पूजा अर्चना की। उसके बाद घंटाघर होते हुए यह जुलूस बंगला के नीचे सम्पन्न हो गया।

इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जिले में सोमवार को होली के रंग में भंग की वारदात में हुड़दंग कर रहे लोगों ने घर में घुसकर एक वृद्ध महिला की पीट—पीटकर हत्या कर दी।

Read More News: सलाखों के पीछे मनेगी विधायक पति की होली, लंबे समय से हत्याकांड के मामले में थे फरार

पुलिस अधीक्षक (नगर) प्रशांत कुमार ने बताया कि सदर कोतवाली क्षेत्र के मेवाती टोला मुहल्ले में होली के दिन पूर्वाह्न करीब 10 बजे राकेश माथुर के घर के सामने शराब के नशे में धुत हुड़दंग कर रहे लोगों को मना करने पर हुड़दंगियों ने घर में घुस कर ईंट—पत्थर और डंडे लेकर धावा बोल दिया और मुन्नी देवी (60) की पीट—पीट कर हत्या कर दी।

उन्होंने बताया कि मुन्नी देवी को बचाने की कोशिश करने पर दो महिलाओं, दो बच्चियों और एक लड़के को हुडदंगियों ने मारपीट कर के घायल कर दिया।