गुतारेस ने फ्रांसीसी राजनयिक को अफगान, क्षेत्रीय मामलों पर अपना निजी दूत नियुक्त किया | Guterres appoints French diplomat as his personal envoy on Afghan, regional affairs

गुतारेस ने फ्रांसीसी राजनयिक को अफगान, क्षेत्रीय मामलों पर अपना निजी दूत नियुक्त किया

गुतारेस ने फ्रांसीसी राजनयिक को अफगान, क्षेत्रीय मामलों पर अपना निजी दूत नियुक्त किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : March 18, 2021/6:32 am IST

(योषिता सिंह)

संयुक्त राष्ट्र, 18 मार्च (भाषा) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने वरिष्ठ फ्रांसीसी राजनयिक ज्या अरनॉल्ट को अफगानिस्तान तथा क्षेत्रीय मामलों पर अपना निजी दूत नियुक्त किया है। अरनॉल्ट गुतारेस की ओर से क्षेत्रीय देशों के साथ संबंध स्थापित करेंगे और काबुल तथा तालिबान के बीच वार्ता का समर्थन करने के साथ ही यदि इन दोनों पक्षों के बीच कोई सहमति बनती है तो उसके क्रियान्वयन में भी मदद देंगे।

गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि अफगानिस्तान तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर महासचिव के निजी दूत की नियुक्ति का यह कदम बताता है कि संयुक्त राष्ट्र अफगानिस्तान में संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ है।

दुजारिक ने कहा कि अफगानिस्तान की भलाई की खातिर क्षेत्रीय सहयोग के महत्व को देखते हुए गुतारेस के निजी दूत पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंधों की प्रगति के लिए काम करेंगे ताकि देश में शांति कायम हो सके।

उल्लेखनीय है कि अफगान सरकार और तालिबान दशकों से जारी युद्ध को खत्म करने के उद्देश्य से सीधे वार्ता कर रहे हैं।

अरनॉल्ट अफगानिस्तान मामलों पर महासचिव के विशेष प्रतिनिधि देबाराह लायंस तथा यूएनएएमस (यूनाइटेड नेशन्स असिस्टेंस मिशन इन अफगानिस्तान) के साथ मिलकर काम करेंगे।

अफगानिस्तान के विषय पर बृहस्पतिवार को मास्को कई दौर की बातचीत करेगा जिसमें उसके प्रतिनिधियों के साथ-साथ अमेरिका, चीन और पाकिस्तान के प्रतिनिधि, अफगान सरकार का प्रतिनिधिमंडल तथा तालिबान के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

दुजारिक ने कहा कि मास्को वार्ता में संरा की ओर से किसी को नहीं भेजा जा रहा है।

भाषा

मानसी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers