कोविड-19 महामारी से प्रभावित हॉकी नेशनल्स एक साल के ब्रेक के बाद मार्च से | Hockey nationals affected by Covid-19 epidemic to march after one-year break

कोविड-19 महामारी से प्रभावित हॉकी नेशनल्स एक साल के ब्रेक के बाद मार्च से

कोविड-19 महामारी से प्रभावित हॉकी नेशनल्स एक साल के ब्रेक के बाद मार्च से

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : February 25, 2021/12:00 pm IST

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (भाषा) पुनर्गठित हुई हॉकी इंडिया राष्ट्रीय चैम्पियनशिप एक साल के ब्रेक के बाद मार्च में फिर शुरू होगी जिसे पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण रद्द करना पड़ा था।

घरेलू प्रतियोगिता इस साल नये और पुनर्गठित प्रारूप में आयोजित की जायेगी क्योंकि हॉकी इंडिया राज्यों, केंद्र प्रशासित प्रदेशों, संस्थानिक इकाईयों और अकादमियों में खेल के विकास के अलावा खिलाड़ियों की भागीदारी को बढ़ाना चाहती है।

सत्र 11वीं हॉकी इंडिया सब जूनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2021 के साथ शुरू होगा जिसका आयोजन 10 से 18 मार्च तक झारखंड के सिमडेगा में कराया जायेगा। इसके बाद 17 से 25 मार्च तक हरियााण के नरवाना जिले में 11वीं हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरूष राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2021 करायी जायेगी।

हॉकी इंडिया जूनियर महिला अकादमी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2021 का शुरूआती चरण 17 से 26 मार्च तक आयोजित होगा। महिला प्रतियोगिता भी 17 से 24 मार्च तक इसी के साथ चलेगी। दोनों टूर्नामेंट भुवनेश्वर के कलिंगा हॉकी स्टेडियम में खेले जायेंगे।

इसके बाद सिमडेगा में तीन से 12 अप्रैल तक 11वीं हॉकी इंडिया जूनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खेली जायेगी।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोम्बाम ने एक बयान में कहा, ‘‘पिछले साल महामारी के कारण सभी खेल प्रतियोगितायें बंद हो गयी थी, हम घरेलू कैलेंडर बहाल करने को लेकर काफी खुश हैं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘सत्र पूर्ण रूप से नये अवतार में शुरू होगा जिसमें पुरूष और महिलाओं के लिये सब जूनियर, जूनियर, सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का पुनर्गठन किया गया है। ’’

महामारी का खतरा अब भी बरकरार है तो राष्ट्रीय महासंघ ने सभी मेजबान राज्य संघों को प्रत्येक स्थल पर एक ‘हाईजीन’ अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया है।

सभी प्रतिभागी टीमों, टूर्नामेंट और मेजबान राज्य के अधिाकरियों के लिये मानक परिचालन प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य है।

भाषा नमिता पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)