भारतीय राजदूत ने दलीप सिंह सौंद डाकघर का दौरा किया | Indian Ambassador visits Dalip Singh Saund Post Office

भारतीय राजदूत ने दलीप सिंह सौंद डाकघर का दौरा किया

भारतीय राजदूत ने दलीप सिंह सौंद डाकघर का दौरा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : July 20, 2021/4:10 am IST

ललित के झा

वाशिंगटन, 20 जुलाई (भाषा) अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने अपनी कैलिफोर्निया यात्रा के दौरान पहले भारतीय-अमेरिकी सांसद दलीप सिंह सौंद के नाम पर रखे गए डाक घर का मुआयना किया।

यह संभवत: पहली बार है कि किसी भारतीय राजदूत ने सौंद के नाम पर रखे गए डाकघर का दौरा किया है। वह 1956 से 1962 तक तीन बार प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए थे। तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने 21 जुलाई 2005 को डाकघर का नाम सौंद के नाम पर रखे जाने संबंधी एक विधेयक पर हस्ताक्षर करके उसे कानून बनाया था जिसके बाद उनके नाम पर डाकघर का नाम रखा गया।

पिछले हफ्ते कैलिफोर्निया की अपनी यात्रा के दौरान संधू ने भारतीय अमेरिकी समुदाय के नेताओं के साथ बातचीत की। उन्होंने स्कॉट पीटर्स सहित क्षेत्र के शीर्ष अमेरिकी सांसदों के साथ बैठकें कीं। पीटर्स ऊर्जा और वाणिज्य संबंधी समिति, लघु उद्योग समिति में सदस्य हैं। इसके अलावा संधू ने डेरेल इस्सा से भी मुलाकात की जो विदेश मामलों की सदन समिति के सदस्य हैं।

संधू ने लॉस एंजिलिस और सैन डिएगो का भी दौरा किया। उन्होंने समुदाय के लोगों, अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों से और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में बातचीत की ।

उन्होंने सैन डिएगो के समुद्री संग्रहालय में ऐतिहासिक ‘स्टार ऑफ इंडिया’ पोत पर भारतीय समुदाय के नेताओं के साथ बातचीत की। 1863 में निर्मित, ‘स्टार ऑफ इंडिया’ दुनिया का सबसे पुराना सक्रिय पोत है।

राजदूत ने कहा कि कोविड-19 संकट के दौरान भारत को मदद देने के लिए अमेरिका अभूतपूर्व तरीके से सामने आया है। उन्होंने इस कठिन समय में प्रवासी भारतीयों की भूमिका की भी प्रशंसा की।

भाषा

नोमान सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)