भारतीय फेसबुक उपयोगकर्ताओं को खाते की गोपनीयता बढ़ाने की जरूरत: साइबर एजेंसी | Indian Facebook users need to increase account privacy: cyber agency

भारतीय फेसबुक उपयोगकर्ताओं को खाते की गोपनीयता बढ़ाने की जरूरत: साइबर एजेंसी

भारतीय फेसबुक उपयोगकर्ताओं को खाते की गोपनीयता बढ़ाने की जरूरत: साइबर एजेंसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : April 20, 2021/12:44 pm IST

:नीलाभ श्रीवास्तव:

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (भाषा) देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन ने फेसबुक उपयोगकर्ताओं को अपने खाते की गोपनीयता सेटिंग को मजबूत करने की सलाह दी है।

हाल में फेसबुक की डेटा चोरी की घटना, जिसमें 61 लाख भारतीयों के खाते भी शामिल है, के मद्देनजर यह सलाह दी गई।

भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम या सीईआरटी-इन ने सोमवार को जारी एक परामर्श में कहा, ‘‘फेसबुक मंच के विकसित होने के साथ ही आपके खाते के कुछ हिस्से सार्वजनिक हो सकते हैं। डेटा को उन तरीकों से भी जमा और साझा किया जा सकता है, जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं है।’’

सीईआरटी-इन साइबर हमलों का मुकाबला करने और फिशिंग तथा हैकिंग हमलों के खिलाफ भारतीय साइबर स्पेस की रक्षा करने वाली एक संघीय प्रौद्योगिकी संस्था है।

परामर्श में कहा गया है कि विश्व स्तर पर फेसबुक प्रोफाइल जानकारी को बड़े पैमाने पर चुराया गया है। इन सूचनाओं में ईमेल पते, प्रोफाइल आईडी, पूरा नाम, नौकरी का ब्यौरा, फोन नंबर और जन्म तिथि शामिल है।

इसमें आगे कहा गया कि हालांकि फेसबुक के अनुसार इन सूचनाओं में वित्तीय जानकारी, स्वास्थ्य संबंधी जानकारी या पासवर्ड शामिल नहीं हैं, लेकिन दुनिया भर के 45 करोड़ से अधिक फेसबुक प्रोफाइलों की जानकारी सार्वजनिक रूप से कई साइबर आपराधिक मंचों में मुफ्त में उपलब्ध हैं।

भाषा

पाण्डेय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)