एशियाई चरण के पहली प्रतियोगिता मे प्रभावहीन रहे भारतीयों की कोशिश बेहतर प्रदर्शन करने की | Indians try to perform better in asian stage first competition

एशियाई चरण के पहली प्रतियोगिता मे प्रभावहीन रहे भारतीयों की कोशिश बेहतर प्रदर्शन करने की

एशियाई चरण के पहली प्रतियोगिता मे प्रभावहीन रहे भारतीयों की कोशिश बेहतर प्रदर्शन करने की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : January 18, 2021/10:29 am IST

बैंकॉक, 18 जनवरी (भाषा) ओलंपिक की दावेदार पीवी सिंधू और साइना नेहवाल की अगुवाई में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी कोविड-19 महामारी के कारण लंबे अंतराल के बाद पिछले सप्ताह खेली गयी एशियाई चरण की पहली प्रतियोगिता में खराब प्रदर्शन को भुलाकर मंगलवार से यहां शुरू हो रहे टोयोटा थाईलैंड ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट में बेहतर वापसी करना चाहेंगे।

पिछले सप्ताह योनेक्स थाईलैंड ओपन में भारतीय खिलाड़ी अपनी फिटनेस की समस्या से जूझते दिखे और कोई भी दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ सका।

किदांबी श्रीकांत के अलावा भारतीय दल के अन्य सदस्यों के लिए पिछले 10 महीने में यह पहला टूर्नामेंट है।

इस दौरान ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू पहले दौर में डेनमार्क की मिया ब्लिचफिल्ड्ट से जबकि लंदन ओलंपिक (2012) की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल थाईलैंड की बुसनान ओंगबुरूंगपान से दूसरे दौर में हार गयी थी।

अन्य शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों में विश्व रैंकिंग में 13वें स्थान पर काबिज बी साई प्रणीत पहले दौर में थाईलैंड के कांटाफोन वांगचारोन की चुनौती का सामना नहीं कर सके तो वहीं पूर्व विश्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत और 2014 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पारुपल्ली कश्यप को मांसपेशियों को खिंचाव के कारण टूर्नामेंट से हटना पड़ा।

विश्व चैम्पियन सिंधू ने यहां आने से पहले दो महीनों तक लंदन में अभ्यास किया था। वह मंगलवार से शुरु होने वाले टूर्नामेंट के पहले दौर में विश्व की 12वें नंबर की खिलाड़ी बुसनान का सामना करेंगी।

कोविड-19 के परीक्षण में गलत पॉजिटिव रिपोर्ट से मानसिक प्रताड़ना का सामना करने वाली विश्व रैंकिंग की 20वें नंबर की खिलाड़ी साइना के सामने विश्व रैंकिंग में चौथे पायदान पर काबिज रात्चानोक इंतानोन की मुश्किल चुनौती होगी।

पुरुष एकल में प्रणीत पहले दौर में मलेशिया क डेरेन लीयू जबिह श्रीकांत स्थानीय खिलाड़ी सित्तिकोम थाम्मासिन का सामना करेंगे।

कश्यप का सामना विश्व रैंकिंग के 17वें स्थान पर काबिज डेनमार्क के रासमुस गेमके से होगा तो वहीं एच एस प्रणॉय के सामने इंडोनेशिया के छठी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी की चुनौती होगी।

सौरभ वर्मा पहले दौर में इंडोनेशिया के पांचवीं वरीयता प्राप्त एंथोनी सिनिसुका गिनतिंग जबकि उनके भाई समीर वर्मा मलेशिया के ली जी जिया के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेंगे।

पुरूष युगल में सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी एक अन्य भारतीय जोड़ी मनु अत्रि और बी सुमीत रेड्डी के खिलाफ पहले दौरे में कोर्ट में उतरेगी। सात्विक और अश्विनी पोनप्पा की मिश्रित युगल जोड़ी पहले दौर में निक्लस नोहर एवं एमालिया मगेलुंद की जोड़ी से भिडेगी।

अश्विनी और एन सिक्की रेड्डी की महिला युगल जोड़ी शुरुआती दौर में जर्मनी की लिंडा इफलेर एवं इसाबेल हेर्त्तरिच की जोड़ी का मुकाबला करेगी।

भाषा आनन्द आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)