दिसंबर तिमाही में भारत की जीडीपी में आ सकती है एक प्रतिशत गिरावट: बैंक ऑफ अमेरिका | India's GDP may fall by one per cent in December quarter: Bank of America

दिसंबर तिमाही में भारत की जीडीपी में आ सकती है एक प्रतिशत गिरावट: बैंक ऑफ अमेरिका

दिसंबर तिमाही में भारत की जीडीपी में आ सकती है एक प्रतिशत गिरावट: बैंक ऑफ अमेरिका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : February 16, 2021/1:11 pm IST

मुंबई, 16 फरवरी (भाषा) बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज के अर्थशास्त्रियों का मानना है कि दिसंबर तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में एक प्रतिशत की गिरावट आ सकती है।

बैंक ऑफ अमेरिका का यह अनुमान बहुमत अर्थशास्त्रियों के उस अनुमान के विपरीत है, जिनमें कहा गया है कि तीसरी तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था वृद्धि की राह पर लौट आयेगी। लगभग सभी रेटिंग एजेंसियों के अर्थशास्त्रियों ने दिसंबर तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 0.4 प्रतिशत से 0.7 प्रतिशत तक की वृद्धि का अनुमान जाहिर किया है।

भारतीय अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 23.9 प्रतिशत की रिकॉर्ड गिरावट आयी थी। हालांकि इसके बाद घरेलू अर्थव्यवस्था ने मजबूत वापसी की और गिरावट की दर कम होकर दूसरी तिमाही में 7.5 प्रतिशत पर आ गयी।

बैंक ऑफ अमेरिका ने चालू वित्त वर्ष की अंतिम दो तिमाहियों में वापसी की उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि पूरे साल के दौरान भारतीय जीडीपी में गिरावट सिर्फ सात से 7.7 प्रतिशत के दायरे में रह सकती है।

बोफा सिक्योरिटीज इंडिया ने रिपोर्ट में कहा कि उसे दिसंबर तिमाही में जीडीपी में एक प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है।

भाषा सुमन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers