परमाणु समझौते को बहाल करने की कोशिश का जायजा लेने के लिए ईरान व पांच महाशक्तियों की बैठक | Iran and five superpowers meet to take stock of attempts to restore nuclear deal

परमाणु समझौते को बहाल करने की कोशिश का जायजा लेने के लिए ईरान व पांच महाशक्तियों की बैठक

परमाणु समझौते को बहाल करने की कोशिश का जायजा लेने के लिए ईरान व पांच महाशक्तियों की बैठक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : April 9, 2021/10:32 am IST

विएना, नौ अप्रैल (एपी) अमेरिका के 2015 के परमाणु समझौते में वापस आने और इस समझौते को बहाल करने के प्रयासों का जायजा लेने के लिए ईरान और विश्व की पांच महाशक्तियों (पी5) के बीच शुक्रवार को सप्ताह की दूसरी औपचारिक बैठक आयोजित होने वाली है।

मंगलवार को वियना में शुरू हुए महत्त्वपूर्ण राजनयिक संवाद में वाशिंगटन और तेहरान, दोनों की चिंताओं को दूर करने और परस्पर हितों को संतुलित करने की आवश्यकता है।

फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, चीन और रूस अब भी ईरान के साथ इस समझौते के पक्षकार हैं, जिसे संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब तीन दिन पहले रूस के प्रतिनिधि ने कहा था कि वे प्रतिबंधों को हटाने और परमाणु मुद्दों को लेकर विशेषज्ञ स्तर के समूहों को स्थापित करने के लिए सहमत हुए हैं। ये समूह ईरान और अमेरिका दोनों द्वारा समझौते को पूरी तरह से बहाल करने के उपायों की पहचान करेंगे।

रूसी प्रतिनिधि मिखाइल उल्यानोव ने शुक्रवार को ट्विटर पर लिखा, ‘‘इसकी अधिक संभावना है कि बैठक लंबे समय तक नहीं चलेगी। बैठक में इस सप्ताह किए गए कार्य का जायजा लिया जाएगा और अगले चरणों को लेकर निर्णय लिया जाएगा।’

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि अमेरिका जेसीपीओए में वापस आना चाहता है।

एपी

कृष्ण अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)