कमला हैरिस ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से की बात | Kamala Harris speaks to French President Emmanuel Macron on Monday

कमला हैरिस ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से की बात

कमला हैरिस ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से की बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : February 16, 2021/3:37 am IST

( ललित के. झा )

वाशिंगटन, 16 फरवरी (भाषा) अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने ट्रान्साटलांटिक गठबंधन, कोविड-19, पश्चिम एशिया तथा अपने देश एवं पूरी दुनिया में लोकतंत्र का समर्थन करने समेत कई द्विपक्षीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने इस बारे में जानकारी दी।

व्हाइट हाउस ने इस बातचीत का ब्योरा देते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन से निपटने और लोकतंत्र के समर्थन के लिए द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

व्हाइट हाउस ने बताया कि उन्होंने पश्चिम एशिया और अफ्रीका समेत कई क्षेत्रीय चुनौतियों पर चर्चा की और इनका मिलकर समाधान करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

बातचीत के दौरान हैरिस ने अमेरिका एवं फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों तथा ट्रांसअटलांटिक गठबंधन को फिर से मजबूत करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

बयान के अनुसार, हैरिस ने लैंगिक समानता के मुद्दे पर मैक्रों के नेतृत्व और नासा के मंगल के लिए ‘मार्स 2020’ अभियान में फ्रांस के योगदान के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

उपराष्ट्रपति बनने के बाद यह दूसरी बार है जब हैरिस ने किसी विदेशी नेता से बात की है। इससे पहले उन्होंने एक फरवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बात की थी।

भाषा सुरभि निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers