मुस्लिम व्यक्ति मंदिर बनाकर करता है भगवान शिव की पूजा ! 'कोरगज्जा' के दर्शन होने के बाद बंद कर दिया मस्जिद जाना | Karnataka: Muslim man worships Lord Koragja by building temple

मुस्लिम व्यक्ति मंदिर बनाकर करता है भगवान शिव की पूजा ! ‘कोरगज्जा’ के दर्शन होने के बाद बंद कर दिया मस्जिद जाना

मुस्लिम व्यक्ति मंदिर बनाकर करता है भगवान शिव की पूजा ! 'कोरगज्जा' के दर्शन होने के बाद बंद कर दिया मस्जिद जाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : April 4, 2021/10:58 am IST

मंगलुरु (कर्नाटक), चार अप्रैल (भाषा) सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील दक्षिण कन्नड़ के मुल्की के निकट कवाथारू गांव में एक मुस्लिम व्यक्ति कोरागज्जा मंदिर में कई वर्षों से पूजा-अर्चना करता आ रहा है। उसने यह मंदिर अपने घर के निकट ही स्थापित किया है।

मूल रूप से केरल के पलक्कड़ जिले के चिट्टालानचेरी के 65 वर्षीय पी कासिम तीन दशक पहले मुल्की आ गए थे।

कासिम ने बताया कि जब वह जीवन में दिक्कतों का सामना कर रहे थे तो उन्होंने एक पुजारी से संपर्क किया था और उन्हीं की सलाह पर उन्होंने कोरगज्जा मंदिर स्थापित किया। तुलुनाडु क्षेत्र में शिव का एक रूप माने जाने वाले कोरगज्जा भगवान की पूजा होती है।

ये भी पढ़ें-
bijapur naxal attack : तर्रेम नक्सल हमले में अब तक 22 जवानों के शव बरामद, घायल जवानों से

पुजारी ने बताया कि उनसे पहले संबंधित मकान में रह रहे लोग कोरगज्जा की पूजा करते थे। इनके बारे में लोगों का विश्वास है कि यह भगवान उनकी परेशानियों को दूर करते हुए उनकी इच्छाओं की पूर्ति करते हैं। इसके बाद उन्होंने घर के निकट एक स्थान देखकर मंदिर बना लिया।

उन्होंने बताया कि गांव में अलग-अलग धर्मों को मानने वाले करीब 50 लोग यहां प्रार्थना करने के लिए आते हैं। कासिम यहां पूजा-अर्चना करते हैं और खास पूजा या अवसर पर चंदन की लेई प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं में बांटते हैं।
ये भी पढ़ें: दोरनागुड़ा-टेकलगुड़ा की पहाड़ियों के बीच 600 से ज्यादा नक्सलियों ने जवानों को एंबुश में फंसाया, द…

कासिम ने बताया कि जैसे ही उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना शुरू की, उन्होंने मांसाहारी भोजन का त्याग कर दिया। उन्होंने कहा कि कोरगज्जा के ‘दर्शन’ होने के बाद उन्होंने मस्जिद जाना बंद कर दिया। हालांकि, उनके बच्चे मस्जिद जाते हैं लेकिन उनका कोरगज्जा में भी बड़ा विश्वास है।