कोहली और अश्विन के अर्धशतक, भारत की बढ़त 416 रन पर पहुंची | Kohli and Ashwin's half-centuries, India lead to 416 runs

कोहली और अश्विन के अर्धशतक, भारत की बढ़त 416 रन पर पहुंची

कोहली और अश्विन के अर्धशतक, भारत की बढ़त 416 रन पर पहुंची

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : February 15, 2021/9:05 am IST

चेन्नई, 15 फरवरी (भाषा) विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन ने बल्लेबाजी के लिये मुश्किल पिच पर अर्धशतक जमाकर सोमवार को यहां भारत की इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में कुल बढ़त 416 रन पर पहुंचा दी।

भारत ने मैच के तीसरे दिन चाय के विश्राम तक आठ विकेट पर 221 रन बनाये हैं। कोहली ने 62 रन की खूबसूरत पारी खेली जबकि रविचंद्रन अश्विन दो जीवनदान का फायदा उठाकर 68 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। सुबह के सत्र में भारत के पांच विकेट जल्दी निकलने के बाद इन दोनों ने सातवें विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी की।

इंग्लैंड की तरफ से ऑफ स्पिनर मोईन अली सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने अब तक 71 रन देकर चार विकेट लिये हैं। बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने 74 रन देकर तीन विकेट हासिल किये हैं।

भारत ने सुबह एक विकेट पर 54 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसने पहले सत्र में पांच विकेट गंवाने के साथ 102 रन भी जोड़े। दूसरे सत्र में इंग्लैंड केवल दो विकेट ही निकाल पाया जबकि इस बीच भारत ने 65 रन बनाये।

स्थानीय खिलाड़ी अश्विन ने अक्षर पटेल (सात) के आउट होने के बाद क्रीज संभाली और सकारात्मक बल्लेबाजी की। पारी के 45वें ओवर में गेंद संभालने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड इसी ओवर में अश्विन का विकेट ले लेते लेकिन स्लिप में बेन स्टोक्स ने आसान कैच छोड़ दिया। अश्विन तब 28 रन पर थे। इसके बाद 56 रन के निजी योग पर भी अश्विन को बेन फॉक्स ने जीवनदान दिया।

कोहली ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन इस बीच कुछ दर्शनीय ड्राइव लगाये। उन्होंने 107 गेंदों पर अपना 25वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। अश्विन इसके कुछ देर बाद ओली स्टोन पर चौका जड़कर इस मुकाम पर पहुंचे। यह टेस्ट मैचों में उनका 12वां अर्धशतक है और कुल छठा अवसर है जबकि किसी टेस्ट मैच में उन्होंने पारी में पांच विकेट लेने के अलावा पारी में 50 से अधिक रन बनाये। अश्विन अब तक 103 गेंदों का सामना करके नौ चौके लगा चुके हैं।

कोहली की शानदार पारी का अंत मोईन ने किया। उनकी पगबाधा की सफल अपील पर कोहली ने रिव्यू भी लिया लेकिन फैसला भारतीय कप्तान के खिलाफ ही गया। कोहली ने 149 गेंदें खेली तथा सात चौके लगाये। मोईन ने कोहली को कुल पांचवीं और मैच में दूसरी बार आउट किया। मोईन ने इसके बाद कुलदीप यादव (तीन) को भी पगबाधा आउट किया।

इससे पहले इंग्लैंड ने सुबह भारत को लगातार झटके दिये। चेतेश्वर पुजारा (सात) दिन के पहले ओवर में ही रन आउट हो गये। वह लीच की गेंद फ्लिक करने के लिये आगे आये लेकिन सही समय पर क्रीज पर नहीं पहुंच सके।

रोहित शर्मा (26) को बेन फॉक्स ने स्टंप आउट किया। फॉक्स ने विकेट के पीछे अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और ऋषभ पंत (आठ) को भी बड़ी खूबसूरती से स्टंप आउट करके जल्दी चलता किया। अजिंक्य रहाणे (10) ने मोईन अली की गेंद पर शार्ट लेग पर कैच देने से पहले दो अच्छे शॉट लगाये।

भाषा पंत आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers