पेट्रोलियम क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश, युवाओं के लिए बेहतर मौका, बड़ी संख्या में होंगी भर्तियां ! | Large scale investment in petroleum sector Better chance for youth There will be a large number of recruits!

पेट्रोलियम क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश, युवाओं के लिए बेहतर मौका, बड़ी संख्या में होंगी भर्तियां !

पेट्रोलियम क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश, युवाओं के लिए बेहतर मौका, बड़ी संख्या में होंगी भर्तियां !

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : January 27, 2021/4:17 pm IST

जयपुर, 27 जनवरी (भाषा) । राजस्थान के उद्योग मंत्री परसादीलाल मीणा ने बुधवार को कहा कि राजस्थान सरकार राज्य में निवेशकों को अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए बहुआयामी सोच के साथ काम कर रही है और व्यापक नीतिगत सुधारों तथा नियमों के सरलीकरण के माध्यम से हमने निवेश की राह आसान की है।

मीणा ने कहा कि पचपदरा में प्रस्तावित राजस्थान रिफाइनरी के आसपास के इलाके में विकसित किए जा रहे पेट्रोलियम, केमिकल्स व पेट्रोकेमिकल्स निवेश क्षेत्र (पीसीपीआईआर) के माध्यम से राज्य में निवेश तथा रोजगार के अवसरों की अभूतपूर्व सम्भावनाएं हैं। हमारे प्रयासों से राजस्थान पेट्रोकेमिकल्स उत्पादों के प्रमुख हब के रूप में विकसित होगा।

Read More News: सीएम बघेल 28 को कांकेर को देंगे 342 करोड़ की सौगात, पाटन में गुरु घासीदास जयंती कार्यक्रम में होंगे शामिल

मीणा पीसीपीआईआर में निवेश की सम्भावनाओं पर आयोजित अन्तररार्ष्ट्रीय वेबीनार को संबोधित कर रहे थे। इस वेबिनार में 19 देशों के उद्यमी व निवेशक जुड़े। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार तथा एचपीसीएल की संयुक्त भागीदारी से स्थापित की जा रही रिफाइनरी तथा सह-पेट्रोकेमिकल काॅम्प्लेक्स से इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश आएगा। रिफाइनरी उत्पादों पर आधारित उद्योगों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में पीसीपीआईआर की स्थापना की घोषणा की थी।

उद्योग मंत्री ने कहा कि पेट्रोकेम उद्योगों की स्थापना के लिए उद्योग विभाग रीको ने पीसीपीआईआर के पहले चरण के लिए बड़े पैमाने पर भूमि का चिन्हीकरण किया है। रिफाइनरी से करीब 17 किलोमीटर की दूरी पर बोरावास गांव में जुलाई माह से भूखण्डों के आवंटन शुरू किया जाएगा। साथ ही बाड़मेर व जोधपुर जिलों में 16 स्थानों पर करीब 2300 हैक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। हम इस क्षेत्र में निवेषकों को रियायती दरों पर भूमि, उचित माहौल एवं जरूरी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे।

खान मंत्री प्रमोद भाया ने कहा कि राजस्थान रिफाइनरी मुख्यमंत्री गहलोत का ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ है। हमारा पूरा प्रयास है कि रिफाइनरी से अक्टूबर 2022 तक उत्पादन शुरू हो। उन्होंने कहा कि राजस्थान खनिज आधारित उद्योगों के लिए पूरे देश में अपनी अलग पहचान रखता है और राज्य सरकार जल्द ही नई खनिज नीति लाने जा रही है। मुख्यमंत्री के सलाहकार डाॅ. गोविन्द शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार रिफाइनरी परियोजना को जल्द पूरा करने के लिए तेजी से काम कर रही है। करीब 43 हजार करोड़ रूपये के इस प्रोजेक्ट में 38 हजार करोड़ रूपये के कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं।
Read More News: महिला फुटबॉल लीग प्रतियोगिता, स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की टीम 1-0 से विजयी

मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार अरविंद मायाराम ने कहा कि वेबिनार में वैश्विक निवेशकों का जुड़ना अच्छा संकेत है और यह दर्शाता है कि राजस्थान को पेट्रोकेमिकल्स आधारित उत्पादों का हब बनाने के लिए निवेषक बहुत उत्साहित हैं।

रीको के अध्यक्ष व मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव कुलदीप रांका ने कहा कि पीसीपीआईआर क्षेत्र निवेश के लिए हर तरह से अनुकूल है।

 
Flowers