लेबनान बंदरगाह विस्फोट के जांचकर्ता को हटाया गया | Lebanon port blast investigator removed

लेबनान बंदरगाह विस्फोट के जांचकर्ता को हटाया गया

लेबनान बंदरगाह विस्फोट के जांचकर्ता को हटाया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : February 19, 2021/2:34 pm IST

बेरूत,19 फरवरी (भाषा) लेबनान की राजधानी बेरूत में पिछले वर्ष बंदरगाह पर हुए भीषण विस्फोट मामले की जांच कर रहे अभियोजक को शुक्रवार को औपचारिक तौर पर सूचित किया गया कि अब वह इस मामले की जांच की अगुवाई नहीं करेंगे।

लेबनान की राष्ट्रीय समाचार समिति ने यह जानकारी दी।

दरअसल जांचकर्ता न्यायाधीश फादी सॉवान को हटाने का देश की शीर्ष न्यायालय का यह फैसला उस समय आया जब जांचकर्ता ने आरोप लगाया कि वरिष्ठ अधिकारियों की लापरवाही की वजह से विस्फोट हुआ था। इस पर वरिष्ठ अधिकारियों ने जांचकर्ता को कानूनी चुनाती दी थी।

समिति ने कहा कि सॉवान शुक्रवार को जब बेरूत के अपने कार्यालय पहुंचे तो उन्हें अदालत के निर्णय के बारे में औपचारिक रूप से सूचित किया गया। अदालत ने जांच की अगुवाई के लिए नए जांचकर्ता न्यायाधीश नियुक्त करने को कहा है।

अदालत के इस फैसले के बाद चार अगस्त को विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों में आक्रोश फैल गया, इनमें से कुछ ने बृहस्पतिवार को राजधानी में विरोध प्रदर्शन किया तो कुछ ने शुक्रवार सुबह प्रदर्शन की योजना बनाई। परिवारों का कहना है कि राजनीतिक दबाव के चलते सॉवान को हटाया गया है।

गौरतलब है कि देश में हुए इस भीषण विस्फोट से 211 लोग मारे गए थे और 6,000 से अधिक लोग घायल हुए थे। विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसने राजधानी को बुरी तरह से तबाह कर दिया था।

एपी

शोभना माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)