लीबिया में अस्थायी सरकार चुनने के संबंध में सफलता मिली: संयुक्त राष्ट्र | Libya succeeded in electing temporary government: UN

लीबिया में अस्थायी सरकार चुनने के संबंध में सफलता मिली: संयुक्त राष्ट्र

लीबिया में अस्थायी सरकार चुनने के संबंध में सफलता मिली: संयुक्त राष्ट्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : January 17, 2021/7:31 am IST

काहिरा, 17 जनवरी (एपी) संयुक्त राष्ट्र की एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को कहा कि लीबिया के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों की एक सलाहकार समिति ने अस्थायी सरकार चुनने का एक प्रस्ताव रखा है, जिससे इस युद्धग्रस्त देश में इस साल के अंत में चुनाव कराने की राह तय की जा सके।

लीबिया में जारी गृह युद्ध को शांतिपूर्वक तरीके से खत्म करने के भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच जिनेवा में लीबियाई राजनीतिक वार्ता फोरम के तहत वार्ताएं चल रही हैं। इससे पहले हुईं सभी राजनियक कोशिशें नाकाम रही हैं।

लीबिया में संयुक्त राष्ट्र की कार्यवाहक दूत स्टेफनी विलियम्स ने जिनेवा में पत्रकार वार्ता में कहा कि सलाहकार समिति के सदस्यों ने ”रचनात्मक भावना, सहयोगात्मक प्रयासों, और देशभक्ति की भावना के साथ अपनी जिम्मेदारियों को समझा है। ”

विलियम्स ने कहा यह समिति 75 सदस्यीय फोरम का हिस्सा है, जो लीबिया के तीनों मुख्य क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है। 18 सदस्यीय समिति ने तीन सदस्यीय राष्ट्रपतीय परिषद के लिये प्रत्येक क्षेत्र के इलेक्टोरल कॉलेज से एक प्रतिनिधि का नाम पेश करने का प्रस्ताव रखा है।

उन्होंने कहा कि 75 सदस्यीय फोरम एक प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा। सफल उम्मीदवार वही होगा, जिसके 70 प्रतिशत वोट मिलेंगे।

विलियम्स ने कहा कि फोरम लीबिया के तीनों क्षेत्रों की सूचियां तैयार करेगा। प्रत्येक सूची में चार नाम होंगे, जिन्हें राष्ट्रपतिय परिषद तथा प्रधानमंत्री पद के लिये नामांकित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि फोरम सोमवार को इस प्रस्ताव पर मतदान करेगा और अगले दिन उसके नतीजे आने की उम्मीद है।

यह फोरम उत्तरी अफ्रीका के तेल समृद्ध देश लीबिया को 2011 में तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी को सत्ता से हटाए जाने और कत्ल किये जाने के बाद शुरू हुए गृह युद्ध से बाहर निकालने के संयुक्त राष्ट्र् के प्रयासों का हिस्सा है।

पिछले साल, फोरम ने 24 दिसंबर 2021 को देश में राष्ट्रपति तथा संसदीय चुनाव कराने के लिये समझौता किया था।

एपी जोहेब धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers