मनसुख हीरेन के विसरा को विश्लेषण के लिए फॉरेंसिक प्रयोगशाला भेजा गया | Mansukh Hiren's Visra sent to forensic laboratory for analysis

मनसुख हीरेन के विसरा को विश्लेषण के लिए फॉरेंसिक प्रयोगशाला भेजा गया

मनसुख हीरेन के विसरा को विश्लेषण के लिए फॉरेंसिक प्रयोगशाला भेजा गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : March 6, 2021/4:10 pm IST

मुंबई, छह मार्च (भाषा) उद्योगपति मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित घर के बाहर मिले विस्फोटकों से लदे वाहन के कथित मालिक मनसुख हीरेन के विसरा को विश्लेषण के लिए एक फॉरेंसिक प्रयोगशाला भेजा गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया था कि हीरेन (46) ठाणे में मुंबई-रेती बंदर रोड पर खाड़ी के किनारे शुक्रवार की सुबह मृत पाए गए थे।

अधिकारियों ने बताया कि हीरेन की मौत के कारण को लेकर राय शनिवार को पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में रखी गई है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शनिवार को प्राप्त पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि हीरेन के शरीर पर कोई बाहरी चोट के निशान नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हीरेन के विसरा को संरक्षित रखा गया है और रासायनिक विश्लेषण के लिए मुंबई के कलिना में फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में भेजा गया है।’’

अधिकारी ने कहा कि डूबने से हीरेन की मौत होने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी शनिवार को ठाणे के नौपाडा में हीरेन के आवास पर पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट लेकर गये और उनके परिवार के सदस्यों को उनका शव लेने के लिए राजी कर लिया गया। परिवार के सदस्यों ने पहले पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट नहीं मिलने तक शव लेने से इनकार कर दिया था।

डीसीपी अविनाश भूरे ने कहा, ‘‘पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट हीरेन के परिवार के सदस्यों को सौंप दी गई है और आगे की प्रक्रिया जारी है।’’

महाराष्ट्र के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) की एक टीम, जिसने पूरे मामले की जांच की है, ने उस जगह का दौरा किया जहां हीरेन का शव मिला था।

ठाणे पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि हीरेन बृहस्पतिवार रात को लापता हो गये थे। मुंब्रा रेती बुंदर रोड से लगी खाड़ी के किनारे उनका शव मिला है।

गौरतलब है कि दक्षिण मुंबई में अंबानी के बहुमंजिला घर ‘एंटीलिया’ के निकट 25 फरवरी को मनसुख की ‘स्कॉर्पियो’ कार के अंदर जिलेटिन की छड़ें रखी हुई मिली थीं। पुलिस ने कहा था कि कार 18 फरवरी को एरोली-मुलुंद ब्रिज से चोरी हुई थी।

मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने इस मामले में हीरेन का बयान दर्ज किया था। वाहनों के पुर्जों का कारोबार करने वाले हीरेन ने कहा था कि अपनी कार चोरी होने के बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत दी थी।

विपक्ष के नेता देवेन्द्र फडणवीस ने शुक्रवार को इस घटना की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) से कराने की मांग की थी।

महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने शनिवार को आरोप लगाया कि हीरेन की संदिग्ध मौत प्रथम दृष्टया एक हत्या है।

इस बीच, शिवसेना के नेता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि इस मामले को लेकर राजनीति नहीं की जानी चाहिए लेकिन महाराष्ट्र सरकार की ‘‘छवि’’ और ‘‘प्रतिष्ठा’’ के लिए जरूरी है कि हीरेन मनसुख की रहस्यमय मौत से पर्दा उठे।

भाषा

देवेंद्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)