मौसम विभाग का अलर्ट, देश के इन राज्यों में शुरू होगा कड़ाके की ठंड का नया दौर, हिमाचल में हुई बर्फबारी | weather department predicts severe cold wave in central and north India

मौसम विभाग का अलर्ट, देश के इन राज्यों में शुरू होगा कड़ाके की ठंड का नया दौर, हिमाचल में हुई बर्फबारी

मौसम विभाग का अलर्ट, देश के इन राज्यों में शुरू होगा कड़ाके की ठंड का नया दौर, हिमाचल में हुई बर्फबारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : January 24, 2021/6:56 pm IST

नयी दिल्ली, (भाषा) हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में रविवार को बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में उत्तर तथा मध्य भारत में कड़ाके की ठंड का नया दौर शुरू होने का अनुमान जताया है।

Read More News: शादी के बाद पहली बार सामने आई वरुण धवन और पत्नी नताशा की तस्वीर, सोशल मीडिया पर किया शेयर

इस बीच, उत्तर प्रदेश में अपने खेत में सिंचाई करते हुए 45 वर्षीय किसान की कथित रूप से ठंड लगने से मौत हो गई। पुलिस ने रविवार को इसकी जानकारी दी।

दिल्ली में भी धुंध की घनी चादर छाई रही, जिससे दृश्यता घटकर 100 मीटर रह गई और यातायात प्रभावित हुआ। घने कोहरे के चलते सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता 200 मीटर जबकि पालम में 100 मीटर दर्ज की गई।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पूर्वी हवा चलने और बादल छाए रहने के चलते तापमान बढ़कर 8.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है।

Read More News: गणतंत्र दिवस पर प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा राजधानी भोपाल में फहराएंगे तिरंगा, करेंगे  

पूर्वी हवा बर्फ से ढंके पश्चिमी हिमालय से आ रहीं उत्तर-पश्चिमी पवनों की भांति ठंडी नहीं होतीं जबकि बादल छाए रहने की वजह से तापमान में वृद्धि होती है। अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस गिरावट का अनुमान है।

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से 25 जनवरी से शुष्क उत्तर-पश्चिमी पवनें जोर पकड़ने लगेंगी। अगले तीन-चार दिन तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और इससे लगे मध्य तथा पश्चिमी भारत के हिस्सों में इनका प्रभाव बना रहेगा।

मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी हुई जबकि राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश हुई है। लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केन्द्र केलोंग राज्य का सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है, जहां तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

राजस्थान के हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा। भीलवाड़ा में सबसे कम छह डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में रविवार को बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन बादलों के बीच सुबह के समय धूप भी निकली।

Read More News:  45 साल के युवक ने 6 साल की मासूम को बनाया हवस का शिकार, पहुंचा हवालात 

उन्होंने कहा कि श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बीती रात के तापमान माइनस दो डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। इसके अलावा गुलमर्ग का तापमान शनिवार रात माइनस 11 डिग्री सेल्सियस रहा। पहलगाम का तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश में शीतलहर के बीच मौसम शुष्क रहा। राज्य के कुछ इलाकों में बीते 24 घंटे के दौरान घना कोहरा छाया रहा। राज्य में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Read More News:  महाकुंभ में डूबकी लगाने के लिए दिखाना होगा कोरोना निगेटिव रिपोर्ट, स्वस्थ्य मंत्रालय ने जारी किया निर्देश 

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ”किशनपुर थाना इलाके के मेहरौली गांव में 45 वर्षीय किसान कामता निषाद की अपने खेत में सिंचाई करते वक्त कथित रूप से ठंड लगने से मौत हो गई।”

Read More News: ट्रैक्टर परेड को प्रभावित करने बनाए गए 300 से अधिक ट्विटर एकाउंट, पाकिस्तान से रची जा रही साजिश

 

 
Flowers