ऑयल इंडिया ने अंडमान समुद्री क्षेत्र में शुरू की तेल-गैस की खोज | Oil India launches oil-gas exploration in Andaman sea area

ऑयल इंडिया ने अंडमान समुद्री क्षेत्र में शुरू की तेल-गैस की खोज

ऑयल इंडिया ने अंडमान समुद्री क्षेत्र में शुरू की तेल-गैस की खोज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 8, 2020/3:56 pm IST

नयी दिल्ली, आठ अक्टूबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी तेल कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड (ऑयल) ने अंडमान समद्री क्षेत्र में तेल एवं गैस की खोज शुरू कर दी है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

ऑयल ने एक बयान में कहा कि उसने एएन-ओएसएचपी-2018/1 और एएन-ओएसएचपी-2018/2 ब्लॉक में उथले पानी में भूकंपीय (सेसमिक) आंकड़े जुटाना शुरू कर दिया है। कंपनी को इन ब्लॉक में खोज करने का ठेका तीसरे दौर की खुला क्षेत्र लाइसेंसिंग नीति के तहत मिला था।

सेसमिक सर्वेक्षण का परिणाम कंपनी को तेल और गैस के कुंए खोदने का निर्णय लेने में मदद करेगा। इन कुंओं से तेल एवं गैस का उत्पादन हो सकता है।

कंपनी ने कहा कि उसने सेसमिक आंकड़े जुटाने के लिए अत्याधुनिक बहु-उद्देशीय नौका ‘एसडब्ल्यू वेसपुक्की’ को काम पर लगाया है। इसके माध्यम से कंपनी 8,400 लाइन किलोमीटर का द्विआयामी सेसमिक आंकड़ा जुटाएगी।

ऑयल ने कहा कि यह परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप है। घरेलू स्तर पर तेल एवं गैस की खोज और उत्पादन आयात पर हमारी निर्भरता को कम करेगा।

कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सुशील चंद्र मिश्रा ने कहा कि कंपनी ने आने वाले सालों में खोज अभियानों पर अधिक पूंजीगत खर्च कर देश में इसकी कोशिशें तेज करने की योजना बनायी है।

भाषा शरद महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)