संयुक्त राष्ट्र के कृषि निकाय के 75 साल होने पर प्रधानमंत्री ने जारी किया विशेष सिक्का | PM releases special coin for 75 years of UN agriculture body

संयुक्त राष्ट्र के कृषि निकाय के 75 साल होने पर प्रधानमंत्री ने जारी किया विशेष सिक्का

संयुक्त राष्ट्र के कृषि निकाय के 75 साल होने पर प्रधानमंत्री ने जारी किया विशेष सिक्का

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : October 16, 2020/6:36 am IST

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के 75 साल पूरे होने के मौके पर शुक्रवार को यहां 75 रुपये का सिक्का जारी किया।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि उनकी सरकार देश से कुपोषण को दूर करने के लिये बाजरे और अधिक पोषण वाली फसलों को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि बायोफोर्टिफाइड फसल की आज पेश की गयी 17 नयी किस्मों से किसानों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री ने नये कृषि कानूनों के बाद बनी भ्रम की स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि उनकी सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर फसलों की खरीद करने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि एमएसपी पर खाद्यान्नों की खरीद देश की खाद्य सुरक्षा के लिये महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने गेहूं, चावल की खरीद के सारे पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। इस मौके पर मोदी ने खाद्यान्नों की बर्बादी के बारे में चिंता जताते हुए कहा, ‘‘हमारे देश में खाद्यान्नों की बर्बादी एक समस्या रही है। इस कमी को दूर करने के लिये आवश्यक वस्तु अधिनियम में बदलाव किये गये हैं। इसके साथ ही देश में आवश्यक बुनियादी संरचनाएं लगायी जा रही हैं।’’

प्रधानमंत्री ने दावा किया कि नये कृषि काननूों से किसानों की आय बढ़ेगी।

भाषा सुमन

सुमन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers