प्रधानमंत्री ओली को पार्टी अध्यक्ष पद से हटाने की घोषणा, 'प्रचंड' खेमे का ऐलान | Prachanda-led camp announces removal of PM Oli as party president

प्रधानमंत्री ओली को पार्टी अध्यक्ष पद से हटाने की घोषणा, ‘प्रचंड’ खेमे का ऐलान

प्रधानमंत्री ओली को पार्टी अध्यक्ष पद से हटाने की घोषणा, 'प्रचंड' खेमे का ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : December 22, 2020/3:18 pm IST

काठमांडू, 22 दिसंबर (भाषा) नेपाल में मंगलवार को पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ नीत खेमे ने केंद्रीय समिति की बैठक के बाद प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली को सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष पद से हटाने की घोषणा की।

पढ़ें- पीएम मोदी को भाई मानने वाली करीमा की होटल में मिली लाश, रक्षा बंधन पर बलौच से भेजी थी राखी!

इससे पहले ओली ने संगठन पर अपनी पकड़ को मजबूत करने के उद्देश्य से मंगलवार को पार्टी की आम सभा के आयोजन के लिए 1199 सदस्यीय नई समिति का गठन किया था। प्रचंड नीत खेमे ने केंद्रीय समिति की बैठक में वरिष्ठ नेता माधव कुमार नेपाल को सर्वसम्मति से पार्टी का दूसरा अध्यक्ष नियुक्त किया। प्रचंड पार्टी के पहले अध्यक्ष हैं।

पढ़ें- परिजन जबरन करा रहे थे नाबालिग लड़की की शादी, बेटी न…

केंद्रीय समिति की सदस्य रेखा शर्मा ने कहा, ” पार्टी के नियमानुसार अब प्रचंड और नेपाल बारी-बारी से बैठकों की अध्यक्षता करेंगे।” काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट में शर्मा के हवाले से कहा गया, ” पार्टी के खिलाफ जाने के चलते ओली को पार्टी अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है।”

पढ़ें- राहुल गांधी बोले- मोदी सरकार का नया कीर्तिमान! आम ज…

इससे पहले दिन में सत्तारूढ़ दल के दो प्रमुखों में से एक ओली ने अपने आधिकारिक आवास पर पार्टी की केंद्रीय समिति के अपने करीबी सदस्यों के साथ बैठक के दौरान नई समिति की घोषणा की। ओली ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को आश्चर्यचकित करते हुए रविवार को राष्ट्रपति से संसद भंग करने की सिफारिश कर दी और इसे राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल गई। ओली और पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘‘प्रचंड’’ के बीच सत्ता के लिए लंबे समय से चल रहे संघर्ष के बीच यह कदम उठाया गया।