डोली में अस्पताल आएंगी इस ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाएं... | Pregnant women in rural areas of Nainital to come to hospital in Doli

डोली में अस्पताल आएंगी इस ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाएं…

डोली में अस्पताल आएंगी इस ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाएं...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : December 3, 2020/12:48 pm IST

नैनीताल, तीन दिसंबर (भाषा) जिले के पहाडी इलाकों से निकटवर्ती अस्पताल तक पहुंचने के लिए मीलों का सफर पैदल तय करने की गर्भवती महिलाओं की विवशता को देखते हुए प्रशासन ने उनके लिए डोली सेवा की शुरूआत की है ।

पढ़ें-  लव जिहाद के खिलाफ अब इस राज्य में भी लागू होगा कानून.. जानिए

नैनीताल के जिलाधिकारी सविन बंसल ने हाल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पहाडी क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए निकटवर्ती सडक या अस्पताल तक पहुंचाने के लिए 500 डोलियों की व्यवस्था करने की खातिर 10 लाख रूपये की राशि जारी की ।

पढ़ें- ‘करण जौहर का पालतू’.. वाले बयान पर दिलजीत दोसांझ का कंगना पर पलटवार…

डोलियों की व्यवस्था खासतौर पर नैनीताल जिले के पहाड़ी विकास खंडों— धारी, रामगढ, ओखलकांडा, बेतालघाट और भीमताल के लिए की गयी है । इसी नयी शुरूआत से नैनीताल उत्तराखंड का ऐसा पहला जिला बन गया है जहां ग्रामीण महिलाओं की परेशानी का हल निकालने के लिए ऐसा कदम उठाया गया है ।

पढ़ें- राजकीय सम्मान के साथ दी गई वरिष्ठ पत्रकार ललित सुरज…

जिलाधिकारी बंसल अक्सर जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में पैदल चलकर जाते हैं और मेडिकल आपात स्थिति के समय ग्रामीणों की असुविधा के बारे में भली-भांति समझते हैं । बंसल ने कहा कि अस्पताल में कुछ धनराशि हमेशा अलग से रखी जाएगी और गर्भवती महिला को डोली में अस्पताल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले व्यक्ति को दो हजार रूपये भी दिए जाएंगे । डोली सेवा उन गांवों में उपलब्ध होगी जो निकटवर्ती सडक से एक किलोमीटर से ज्यादा दूर होंगे ।

 

 
Flowers