जॉनसन की नयी दिल्ली की यात्रा के लिए तैयारियां जारी : उच्चायुक्त एलेक्स एलिस | Preparations underway for Johnson's visit to New Delhi: High Commissioner Alex Ellis

जॉनसन की नयी दिल्ली की यात्रा के लिए तैयारियां जारी : उच्चायुक्त एलेक्स एलिस

जॉनसन की नयी दिल्ली की यात्रा के लिए तैयारियां जारी : उच्चायुक्त एलेक्स एलिस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : February 11, 2021/4:46 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 11 फरवरी (भाषा) भारत में नियुक्त किये गये ब्रिटेन के नये उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की नयी दिल्ली की यात्रा के लिए तैयारी की जा रही है। साथ ही, जी 7 और कॉप26 सम्मेलनों के लिए भारत का स्वागत करना तत्काल प्राथमिकताएं हैं।

ब्रिटेन ने पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के कोर्नवाल क्षेत्र में जून में होने वाले जी 7 सम्मेलन में शरीक होने का न्योता दिया था। जॉनसन के इस सम्मेलन से पहले भारत की यात्रा करने की संभावना है।

एलिस (53) ने एक शिक्षक के तौर पर भारत की यात्रा करने के 35 साल बाद फिर से वहां जाने को लेकर खुशी प्रकट की।

एलिस ने भारत में ब्रिटेन के नये उच्चायुक्त के तौर पर प्रभार संभालने के लिए बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना परिचय पत्र सौंपा।

भारत-ब्रिटेन साझेदारी के संदर्भ में नये उच्चायुक्त ने कहा कि 2021 , द्विपक्षीय और वैश्विक स्तर पर, दोनों ही रूप में एक महत्वपूर्ण साल होगा।

एलिस ने कहा, ‘‘मेरी तत्काल प्राथमिकताओं में ब्रिटिश प्रधानमंत्री (जॉनसन) की आगामी भारत यात्रा के लिए तैयारियां करना शामिल है और मैं ब्रिटेन में जी 7 सम्मेलन में तथा साल के अंत में कॉप 26 सम्मेलन में भारत का स्वागत करने की उम्मीद करता हूं। ’’

जी 7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

वहीं, 2020 का संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (कॉप26) कोविड-19 महामारी को लेकर नवंबर 2020 से लंबित है। यह एक नवंबर से 12 नवंबर 2021 के बीच ग्लासगो में होगा।

एलिस ने भारत-इंग्लैंड के बीच चल रहे टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बारे में कहा कि सही टीम जीतेगी।

भाषा

सुभाष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers