पुजारा और पंत के अर्धशतक, भारत के चार विकेट पर 154 रन | Pujara and Pant's half-centuries, India 154 for 4

पुजारा और पंत के अर्धशतक, भारत के चार विकेट पर 154 रन

पुजारा और पंत के अर्धशतक, भारत के चार विकेट पर 154 रन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : February 7, 2021/9:13 am IST

चेन्नई, सात फरवरी (भाषा) चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बाद अर्धशतक जमाकर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन रविवार को यहां चाय के विश्राम तक चार विकेट पर 154 रन तक पहुंचाया।

भारतीय टीम इंग्लैंड के 578 रन से अभी 424 रन पीछे है। चाय के विश्राम के समय पुजारा 53 और पंत 54 रन पर खेल रहे थे। इन दोनों ने विपरीत अंदाज में अपने अर्धशतक पूरे किये।

पुजारा ने एक छोर संभाले रखकर अब तक 111 गेंदें खेली हैं तथा सात चौके लगाये हैं जबकि पंत ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने 44 गेंदों का सामना करके चार चौके और चार छक्के लगाये हैं। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये अब तक 81 रन जोड़े हैं।

भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (छह) और शुभमन गिल (29) को सुबह के सत्र में गंवा दिया था। इन दोनों को तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने आउट किया। कप्तान विराट कोहली (11) और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (एक) दूसरे सत्र में ऑफ स्पिनर डॉम बेस के शिकार बने।

पुजारा ने चौथे ओवर में क्रीज पर कदम रखकर जिम्मेदारी भरी पारी खेली और ना सिर्फ एक छोर संभाले रखा बल्कि अच्छी स्ट्राइक रेट से रन भी बनाये लेकिन वह पंत थे जो शुरू से स्पिनरों पर हावी होने की रणनीति के साथ मैदान पर उतरे थे।

इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने आर्चर पर दो चौकों से शुरुआत की और जैक लीच पर लगातार दो छक्के लगाये। उन्होंने इसके बाद भी फिर बायें हाथ के इस स्पिनर पर दो छक्के लगाये। इन दोनों में पुजारा पहले अर्धशतक तक पहुंचे। उन्होंने लीच पर चौका जड़कर यह मुकाम हासिल किया जबकि पंत ने भी इसी ओवर में चौके से अर्धशतक पूरा किया।

लेकिन भारत ने दूसरे सत्र में कोहली और रहाणे के दो महत्वपूर्ण विकेट गंवाये। पितृत्व अवकाश के बाद वापसी करने वाले कोहली ने पर्याप्त समय पर क्रीज पर बिताया लेकिन बेस की आफ स्टंप से बाहर पिच करायी गयी गेंद ने तेजी से स्पिन लिया और भारतीय कप्तान के बल्ले का किनारा लेकर शार्ट लेग पर खड़े ओली पोप के पास चली गयी।

बेस ने अपने अगले ओवर में रहाणे का विकेट लेकर भारत का स्कोर चार विकेट पर 73 रन कर दिया। जो रूट ने डाइव लगाकर शानदार कैच लिया।

इससे पहले सुबह के सत्र में आर्चर ने भारतीय सलामी जोड़ी को नहीं टिकने दिया। भारतीय टीम ने सलामी बल्लेबाज रोहित का विकेट जल्दी गंवा दिया। उन्होंने आर्चर की अतिरिक्त उछाल लेकर मूव करती गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दिया।

युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (29) ने प्रवाहमय बल्लेबाजी की और पांच चौके लगाये लेकिन जेम्स एंडरसन ने मिड ऑन पर उनका बेहतरीन कैच लेकर आर्चर और इंग्लैंड को दूसरी सफलता दिलायी।

इससे पहले इंग्लैंड ने सुबह आठ विकेट पर 555 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा 23 रन जोड़कर बाकी बचे दोनों विकेट गंवाये।

डॉम बेस (34) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने पगबाधा आउट किया। रविचंद्रन अश्विन ने एंडरसन को बोल्ड करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया। जैक लीच 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

अश्विन ने 55.1 ओवर किये। उन्होंने किसी एक पारी में पहली बार इतने ओवर किये तथा 146 रन देकर तीन विकेट लिये। बुमराह ने 36 ओवर में 84 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। इशांत शर्मा और शाहबाज नदीम ने दो – दो विकेट लिये।

इंग्लैंड की पारी का आकर्षण अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे कप्तान जो रूट की 218 रन की पारी रही। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिब्ली ने 87 और बेन स्टोक्स ने 82 रन का योगदान दिया।

भाषा

पंत सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)