राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन हुई बारिश, न्यूनतम तापमान में हुई बढ़ोतरी | Rain, minimum temperature rise in Delhi for second consecutive day

राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन हुई बारिश, न्यूनतम तापमान में हुई बढ़ोतरी

राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन हुई बारिश, न्यूनतम तापमान में हुई बढ़ोतरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : January 4, 2021/4:03 pm IST

नयी दिल्ली: दिल्ली में सोमवार को लगातार दूसरे दिन हल्की बारिश हुई। हालांकि आसमान में बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान बढ़कर 11.4 डिग्री सेल्सियस हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर ,11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बीते 22 दिन में सबसे अधिक है। अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में 10 हजार से कम हुई एक्टिव मरीजों की संख्या, आज 12 की मौत

सफदरजंग वेधशाला में शाम साढ़े पांच बजे तक 1.7 मिमि बारिश दर्ज की गई। आयानगर मौसम केंद्र में 4.4 मिमि, जाफरपुर में दो मिमि, पालम में 1.4, लोधी रोड में 1.6 मिमि और रिज में एक मिमि बारिश रिकॉर्ड की गई। आईएमडी ने कहा कि मंगलवार को भी मध्यम स्तर की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इससे पहले, कोहरे के कारण दृश्यता कम हो गई। सुबह करीब साढ़े सात बजे सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता 50 मीटर तथा पालम में 150 मीटर दर्ज की गई।

Read More: भागीरथी चंद्राकर के निधन पर सीएम भूपेश बघेल ने जताया शोक, परिजनों के लिए व्यक्त की संवेदना

आईएमडी के अनुसार, शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘बेहद घना’ , 50 से 200 मीटर के बीच ‘घना’, 201 से 500 के मीटर के बीच ‘मध्यम’ और 501 से 1,000 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को ‘हल्का’ माना जाता है। उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले पश्चिम विक्षोभ के कारण रविवार को दिल्ली में तेज बारिश हुई। सफदरजंग वेधशाला में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर रविवार दोपहर ढाई बजे तक 39.9 मिमि बारिश दर्ज की गई।

Read More: मुख्यमंत्री ने की घोषणा, स्व. बिसाहूलाल महंत के नाम पर होगा कोरबा मेडिकल कॉलेज, जिले में दो जगहों को मिलेगा तहसील का दर्जा

एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है। इस विक्षोभ के खत्म होने के बाद तापमान फिर गिरकर चार से पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास आ जाएगा। शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस हो गया था जो बीते 15 वर्षों में सबसे कम था। बेहद घने कोहरे के कारण दृश्यता गिरकर ‘शून्य’ मीटर हो गई थी।

Read More: दिलजीत दोसांझ ने ट्वीटर पर शेयर की टैक्सपेयर सर्टिफिकेट, कहा- इतनी भी नफरत मत फैलाइए

इससे पहले आठ जनवरी 2006 को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक का सबसे कम तापमान जनवरी 1935 में शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था। आईएमडी ने बताया कि पिछले साल जनवरी में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

Read More: COVAXIN को लेकर मंत्री सिंहदेव ने संसदीय सचिव विकास उपाध्याय के बयान का किया समर्थन, कही ये बड़ी बात…