राम मंदिर निर्माण सामूहिकता की शक्ति का साक्षात्कार: राष्ट्रपति | Ram Mandir construction interviews power of collectivity: President

राम मंदिर निर्माण सामूहिकता की शक्ति का साक्षात्कार: राष्ट्रपति

राम मंदिर निर्माण सामूहिकता की शक्ति का साक्षात्कार: राष्ट्रपति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : January 29, 2021/8:11 am IST

नयी दिल्ली, 29 अक्तूबर (भाषा) उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद राम मंदिर का निर्माण शुरू होने को ‘‘सामूहिकता की शक्ति’’ का साक्षात्कार बताते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि इस शक्ति से भविष्य में कई और लक्ष्यों को प्राप्त करना है।

उन्होंने बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए अनुच्छेद 370 के बहुत से प्रावधानों को समाप्त किए जाने, संसद में नागरिकता अधिकार कानून पारित होने, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) पद के गठन सहित कई ऐसे कामों का उल्लेख किया जिनको कभी बहुत ‘‘कठिन’’ माना जाता था।

उन्होंने कहा, ‘‘विगत वर्ष में, सामूहिकता की जिस शक्ति का हमने साक्षात्कार किया है, उसी शक्ति से हमें नए लक्ष्यों को प्राप्त करना है। पिछले कुछ वर्षों में देश ने अनेक ऐसे काम कर दिखाए हैं जिनको कभी बहुत कठिन माना जाता था।’’

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय के फैसले के उपरांत भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है।’’

राष्ट्रपति ने कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के हटने के बाद जम्मू-कश्मीर के लोगों को नए अधिकार मिले हैं। नागरिकता संशोधन कानून संसद द्वारा पास किया जा चुका है।

उन्होंने कहा, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष के पद का लाभ देश को मिलना शुरू हो चुका है साथ ही सशस्त्र सेनाओं में महिलाओं की भागीदारी बढ़ रही है।

भाषा माधव एन. पाठक

एन. पाठक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)