खुदरा क्षेत्र कर्मचारियों को कोविड- 19 टीकाकरण में ‘फ्रंटलाइन वर्कर्स’ की सूची में रखा जाये: फिक्की | Retail sector employees to be placed in 'frontline workers' list in Covid-19 vaccination: FICCI

खुदरा क्षेत्र कर्मचारियों को कोविड- 19 टीकाकरण में ‘फ्रंटलाइन वर्कर्स’ की सूची में रखा जाये: फिक्की

खुदरा क्षेत्र कर्मचारियों को कोविड- 19 टीकाकरण में ‘फ्रंटलाइन वर्कर्स’ की सूची में रखा जाये: फिक्की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : March 11, 2021/3:55 pm IST

नयी दिल्ली, 11 मार्च (भाषा) प्रमुख उद्योग संगठन फिक्की ने स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर कोविड-19 टीकाकरण के मामले में खुदरा उद्योग के कर्मचारियों को भी ‘फ्रंटलाइन वर्कर्स’ की सूची में शामिल करने का आग्रह किया है।

फिक्की की खुदरा और आंतरिक व्यापार समिति के चेयरमैन और मेट्रो कैश एण्ड कैरी इंडिया प्रा. लि. के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ अरविंद मेडीरट्टा ने कहा, ‘‘किराना कारोबार करने वालों के साथ ही खुदरा क्षेत्र के कर्मचारियों को भी ‘फ्रंटलाइन वर्कर्स’ की श्रेणी में शामिल किया जाना चाहिये। उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा होने के बावजूद देश की कड़ी मेहनत के साथ सेवा की है। आगे रहकर काम करने वाले इन लोगों को कोरोना टीकाकरण के शुरुआती चरण में शामिल किया जाना चाहिये।’’

उन्होंने कहा कि उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने मिलकर टीकाकरण कार्यक्रम में निजी क्षेत्र के हस्तक्षेप के बारे में विचार किया और इसके साथ ही खुदरा क्षेत्र के कर्मचारियों और छोटी किराना दुकान चलाने वालों को भी टीकाकरण कार्यक्रम में प्राथमिकता दिये जाने पर जोर दिया।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को भेजे पत्र में फिक्की ने कहा है कि भारतीय खुदरा और ई- वाणिज्य उद्योग से करीब चार करोड़ लोग जुड़े हैं। ये लोग विभिन्न स्टोरों, वितरण केन्द्रों, भंडारगृहों और समूची खुदरा श्रृंखला में काम करते हैं। इन्हें महामारी के प्रकोप से सबसे ज्यादा खतरा है। उद्योग मंडल ने कहा है, ‘‘इसलिये यह काफी महत्वपूर्ण हो जाता है कि खुदरा उद्योग को भी कोविड- 19 टीकाकरण के मामले में ‘अग्रिम पंक्ति’ के कर्मचारियों की सूची में शामिल किया जाना चाहिये।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)