गुजरात के चार जिलों में कोविड-19 टीकाकरण के पूर्वाभ्यास का दूसरा चरण शुरु | Second phase of Kovid-19 vaccination rehearsal begins in four districts of Gujarat

गुजरात के चार जिलों में कोविड-19 टीकाकरण के पूर्वाभ्यास का दूसरा चरण शुरु

गुजरात के चार जिलों में कोविड-19 टीकाकरण के पूर्वाभ्यास का दूसरा चरण शुरु

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : January 2, 2021/11:50 am IST

अहमदाबाद, दो जनवरी (भाषा) कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए पूर्वाभ्यास के दूसरे चरण में शनिवार को गुजरात के चार जिलों में विभिन्न केंद्रों पर 300 लाभार्थी शामिल हुए। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पूर्वाभ्यास का पहला चरण गांधीनगर और राजकोट जिलों के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किया गया, जिसका समापन मंगलवार को हुआ।

टीकाकरण पूर्वाभ्यास के दूसरे दौर के लिए चार जिलों आणंद, वलसाड, दाहोद और भावनगर का चयन किया गया।

उन्होंने कहा, ‘‘पूर्वाभ्यास में 300 स्वास्थ्य कर्मियों को डमी टीके दिए जा रहे हैं । यह अभ्यास इस उद्देश्य के लिए चयनित चार जिलों के 12 केंद्रों में आयोजित किया जा रहा है।”

पूर्वाभ्यास में लाभार्थियों के लिए को-विन ऐप्लीकेशन में डाटा फीड के जरिए यूजर आईडी बनाया जाता है, जिसका इस्तेमाल कर लाभार्थियों का चयन किया जाता है और टीकाकरण केंद्र के स्थान के साथ उन्हें संदेश भेजे जाते हैं ।

टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन व्यवस्था पर भी नजर रखी जाती है, जिसके तहत असली टीकाकरण अभियान में किया गया सब कुछ दोहराया जाएगा।

पूर्वाभ्यास का पहला चरण 28-29 दिसंबर को गांधीनगर और राजकोट जिलों में आयोजित किया गया था।

गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया था कि राज्य सरकार ने पहले ही 16,000 टीका लगाने वालों को प्रशिक्षित किया है और वास्तविक टीकाकरण अभियान की घोषणा होने की स्थिति में अपनी तैयारी के लिए एक करोड़ टीकों की खुराक जमा करने के लिए कोल्ड चेन की अवसंरचना बनायी गयी है।

भाषा शुभांशि दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)