सात साल की बच्ची की पहल: प्रकृति की कहानी कहें और प्रकाशन का मौका पायें | Seven-year-old girl's initiative: Tell a story of nature and get a chance to publish

सात साल की बच्ची की पहल: प्रकृति की कहानी कहें और प्रकाशन का मौका पायें

सात साल की बच्ची की पहल: प्रकृति की कहानी कहें और प्रकाशन का मौका पायें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : June 10, 2021/12:00 pm IST

नयी दिल्ली, 10 जून (भाषा) सात साल की बच्ची पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए एक ऐसे पहल के साथ आई है, जिसके जरिए न केवल बच्चे पर्यावरण के बारे में शोध के लिए प्रेरित होंगे बल्कि उन्हें इस ग्रीष्मकाल में प्रकाशित होने का भी अवसर मिलेगा।

परनिका की ‘स्टार्स ऑफ मदर नेचर’ पहल को पेरेंटिंग (बच्चों की देखभाल से संबंधित) ब्लॉग ‘द हैप्पी मॉम्स कैफे’ और स्क्रीन मुक्त ऑडियो लिस्निंग (आवाज सुनना) और बच्चों को सीखने में मदद करनेवाला ऐप ‘हे क्लाउडी’ ने साथ मिलकर तैयार किया है।

परनिका ने ‘स्टार्स ऑफ मदर नेचर’ के बार में कहा, ‘‘ धरती माता सुंदर है और उसके खजाने भी। हमें उनके बारे में जानना चाहिए और कहानी से ज्यादा बेहतर तरीक़े से और क्या कहा जा सकता है। क्योंकि हम बच्चों को कहानियां कहना खूब पसंद है।’’

यह अभियान छह से 14 साल तक के बच्चों के लिए तैयार किया गया है और इसके जरिए वो प्रकृति के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकेंगे। करीब आठ कहानियों को ऑडियो सीरिज के रूप में ‘हे क्लाउडी’ ऐप पर प्रकाशित होने का मौका मिलेगा।

द हैप्पी मॉम्स कैफे की संस्थापक प्रीति चतुर्वेदी ने कहा कि गर्मी की छुट्टियां ज्यादा से ज्यादा सीखने और रचनात्मकता को बढ़ावा देने का अवसर है। इसलिए यह बच्चों को एक कार्य में जोड़ने का बेहतर विचार है।

भाषा स्नेहा उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers