श्रीलंका : टीएनए प्रतिनिधिमंडल भारतीय उच्चायुक्त से मिला, तमिलों को सत्ता सौंपने पर चर्चा | Sri Lanka: TNA delegation meets Indian High Commissioner, discusses handing over power to Tamils

श्रीलंका : टीएनए प्रतिनिधिमंडल भारतीय उच्चायुक्त से मिला, तमिलों को सत्ता सौंपने पर चर्चा

श्रीलंका : टीएनए प्रतिनिधिमंडल भारतीय उच्चायुक्त से मिला, तमिलों को सत्ता सौंपने पर चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : June 17, 2021/12:12 pm IST

कोलंबो, 17 जून (भाषा) श्रीलंका में मुख्य तमिल पार्टी टीएनए के प्रतिनिधिमंडल ने बृहस्पतिवार को भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले से मुलाकात की और द्विपीय देश के उत्तरी और पूर्वी प्रांतों में अल्पसंख्यक तमिलों को सत्ता हस्तांतरित करने एवं विकास के मुद्दे पर चर्चा की।

तमिल नेशनल एलायंस (टीएनए) के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय उच्चायुक्त से यह मुलाकात पार्टी नेताओं और श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के साथ संवैधानिक सुधारों की प्रक्रिया पर बुधवार को पहली बार होने वाली बैठक बिना कोई कारण बताए राष्ट्रपति द्वारा स्थगित किए जाने के एक दिन बाद हुई है।

भारतीय उच्चायोग ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘‘ तमिल नेशनल एलायंस (टीएनए) का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल माननीय सांसद आर सम्पंथन के नेतृत्व में आज भारतीय उच्चायुक्त से इंडिया हाउस में मिला। उत्तरी और पूर्वी प्रांतों सहित श्रीलंका में सत्ता हस्तांतरण और विकास के मुद्दों पर चर्चा हुई।’’

बयान में कहा गया कि उच्चायुक्त बागले ने जोर देकर एकीकृत श्रीलंका के ढांचे और 13वें संविधान संशोधन के तहत तमिल समुदाय की समानता, न्याय, शंति और सम्मान की महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए मेलमिलाप की प्रक्रिया का समर्थन किया।

गौरतलब है कि 13वां संशोधन श्रीलंका में प्रांतीय परिषद गठित करने और सिंहली एवं तमिल भाषा को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा देने व अंग्रेजी को संपर्क भाषा के तौर पर संरक्षित करने के उद्देश्य से किया गया था।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)