चीन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, ताइवान ने बीच में लगाए हैं एंटी लैंडिंग स्पाइक | Taiwan has put an anti-landing spike in the middle of the sea

चीन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, ताइवान ने बीच में लगाए हैं एंटी लैंडिंग स्पाइक

चीन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, ताइवान ने बीच में लगाए हैं एंटी लैंडिंग स्पाइक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : November 7, 2020/10:27 am IST

ताइवान। चीन और ताइवान में जारी तनाव के बीच ताइवान अपनी सुरक्षा और चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कई उपाय किए हैं। पिछले माह फिजी में दोनों देशों के राजनयिकों के बीच हाथापाई होने के बाद तनाव और ज्यादा बढ़ गए हैं।

पढ़ें- पाटन को 4 इंग्लिश मीडियम स्कूल और सेलूद में मिनी स्टेडियम की सौगात, सीएम भूपेश ने दी मंजूरी

ऐसे में ताइवान को आशंका है कि चीनी सेना कभी भी हमला कर सकती है। इसलिए सुरक्षा को देखते हुए ताइवान ने किनमेन द्वीप के समुद्री तटों पर एंटी लैंडिंग स्पाइक (लोहे की नुकीली छड़ें) लगा दिए हैं ताकि चीनी सेना समुद्री रास्ते से वहां न पहुंच सके। इतना ही नहीं स्पाइक्स से कुछ ही दूरी पर टैंक भी तैनात कर दिए हैं।

पढ़ें- CM भूपेश बघेल ने अमित जोगी पर कसा तंज, कहा- 10 तारी…

ये समुद्र में काफी दूर से साफ दिखाई देते हैं। हालांकि, ताइवान के लोगों में विरोधाभास है कि समुद्री तट पर कोई स्मारक बनाया जा रहा है। दूसरी ओर मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि दोनों देशों के बीच लड़ाई छिड़ने का खतरा लगातार बना रहता है। इसमें ताइवान के सहयोगी के तौर पर अमेरिकी को भी शामिल होना पड़ सकता है।

पढ़ें- जिला किशोर न्याय बोर्ड, बाल कल्याण समिति में बीजेपी…

बता दें ताइवान पर चीन के फायर एयरक्राफ्ट को भी गिराने का आरोप लगा था। ताइवान की तरफ से बयान सामने आया था कि चीनी लड़ाकू विमान ताइवान के क्षेत्र में दाखिल हो गए थे। एक्टिव एयरडिफेंस सिस्टम ने उसे मार गिराया था। हालांकि बाद इसे खारिज भी कर दिया गया था। 

 
Flowers