दंगों के घटनाक्रम से पता चला, पेंस ने कैपिटल परिसर खाली कराने की अपील की थी | The events of the riots showed Pence had appealed for the capitol complex to be evacuated

दंगों के घटनाक्रम से पता चला, पेंस ने कैपिटल परिसर खाली कराने की अपील की थी

दंगों के घटनाक्रम से पता चला, पेंस ने कैपिटल परिसर खाली कराने की अपील की थी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : April 10, 2021/4:59 pm IST

वाशिंगटन, 10 अप्रैल (एपी) कैपिटल हिल में छह जनवरी को जब दंगाई पुलिस से भिड़ रहे थे और इमारतों में तोड़फोड़ कर रहे थे, वहीं एक कमरे में मौजूद तत्कालीन उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने उन्हें शांत और नियंत्रित करने का प्रयास किया था। कार्यवाहक रक्षा मंत्री को आपात स्थिति में किए गए फोन कॉल में उन्होंने बेहद चौंकाने वाली बात कही थी।

पेंस ने कहा था, ‘‘कैपिटल (हिल) को खाली कराएं।’’

भवन में ही दूसरी जगहों पर मौजूद सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर और प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी भी सैन्य नेतृत्व से ऐसी ही अपील कर रही थीं। वे सेना से नेशनल गार्ड तैनात करने की मांग कर रहे थे।

सीनेट के चैम्बर तक प्रदर्शनकारियों के पहुंचने के करीब एक घंटे बाद बेचैनी में शूमर ने कहा, ‘‘हमें मदद की जरुरत है।’’

वहीं, पेंटागन में अधिकारी मीडिया में आयी खबरों पर चर्चा कर रहे थे कि यह उत्पात सिर्फ वाशिंगटन तक सीमित नहीं है और अन्य प्रांतों की राजधानी में भी ऐसी ही हिंसक स्थिति पैदा हो गयी है।

पेंटागन के नेतृत्व के साथ फोन पर बातचीत में ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिली ने कहा, ‘‘हमें व्यवस्था बहाल करनी चाहिए।’’

एपी अर्पणा दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)