ब्रिटेन से लौटे लोगों के जिनोमिक विश्लेषण का परिणाम अगले हफ्ते आने की उम्मीद | The results of the genomic analysis of those who returned from the UK are expected next week

ब्रिटेन से लौटे लोगों के जिनोमिक विश्लेषण का परिणाम अगले हफ्ते आने की उम्मीद

ब्रिटेन से लौटे लोगों के जिनोमिक विश्लेषण का परिणाम अगले हफ्ते आने की उम्मीद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : December 24, 2020/10:29 am IST

चेन्नई, 24 दिसंबर (भाषा) कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए ब्रिटेन से लौटे लोगों के जिनोमिक विश्लेषण के नमूनों का परिणाम राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) से अगले हफ्ते आ सकता है और तमिलनाडु सरकार ने इस अनुसंधान केंद्र से आग्रह किया है कि वह नतीजा जल्द से जल्द उपलब्ध कराए।

स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णन ने यहां कहा कि ब्रिटेन से लौटने वाले जो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, उनका इलाज किंग्स इंस्टिट्यूट फॉर प्रिवेंटिव मेडिसिन एंड रिसर्च में इलाज चल रहा है और उनकी हालत स्थिर है।

पुणे स्थित एनआईवी में भेजे गए नमूनों के जिनोमिक विश्लेषण परिणाम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि संस्थान के अधिकारियों ने संकेत दिए हैं कि इसे 28 दिसंबर तक जारी किया जा सकता है और तमिलनाडु सरकार ने आग्रह किया है कि परिणाम जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाए।

उन्होंने कहा, ‘‘हम उनसे (एनआईवी) लगातार बातचीत कर रहे हैं। यह जिनोमिक विश्लेषण है। कई उत्परिवर्तन होते हैं जिनका अध्ययन किया जाना है।’’

अधिकारी ने कहा कि इस तरह के विश्लेषण की प्रक्रिया जटिल होती है, जो कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए नियमित जांच की तरह नहीं होती और इसलिए इसमें जयादा वक्त लग सकता है।

इस जांच का मकसद यह पता लगाने का है कि विषाणु का नया ‘स्ट्रेन’ वर्तमान कोरोना वायरस जैसा है या यह अलग तरह का है जैसा कि हाल में ब्रिटेन में देखा गया जो ज्यादा खतरनाक है।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि ऐसे 2,724 यात्रियों की पहचान की गई है जो या तो ब्रिटेन से पहुंचे हैं या 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच उस देश से गुजरे हैं। इन लोगों की निगरानी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों का पता लगाने और उनकी निगरानी के लिए स्वास्थ्य, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मिलकर काम कर रहे हैं।

भाषा नीरज नीरज नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)