न्यूजीलैंड में शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी, हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया | Tsunami warning after New Zealand earthquake, threat currently on

न्यूजीलैंड में शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी, हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

न्यूजीलैंड में शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी, हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : March 5, 2021/3:31 am IST

वेलिंगटन (न्यूजीलैंड), पांच मार्च (एपी) । दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद महासागर में सुनामी के खतरे के बीच न्यूजीलैंड में तटीय इलाकों से शुक्रवार को हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।
Read More News: फिर किसान भरोसे कांग्रेस! आखिर कब तक किसानों के भरोसे रहेगी कांग्रेस?

हालांकि राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) ने बाद में खतरा टल जाने की बात कहते हुए लोगों को घर लौटने की सलाह दी।

न्यूजीलैंड से एक हजार किलोमीटर दूर केरमाडेक द्वीप समूह पर लगातार कई भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान 8.1 तीव्रता का सबसे शक्तिशाली भूकंप आया था। इसके अलावा 7.4 और 7.3 तीव्रता के भूकंप के झटके भी महसूस किए गए।

Read More News: सूचना आयुक्त के खाली पदों पर हुई नियुक्ति, राज्यपाल उइके ने पत्रकार धनवेंद्र जायसवाल और मनोज त्रिवेदी के नाम पर लगाई मुहर

सुनामी के खतरे के मद्देनजर न्यूजीलैंड में कई जगह सड़कों पर जाम लग गया और अफरातफरी की स्थिति भी उत्पन्न हो गई क्योंकि अधिकतर लोग ऊंचाई वाले स्थानों की ओर जाने की कोशिश कर रहे थे।

गिसबोर्न के पास टोकोमारू बे सहित कई स्थानों पर स्थानीय लोगों ने छोटी लहरों के वीडियो भी बनाए।

राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने दिन में कहा था कि खतरा टल गया है और लोग अपने-अपने घरों में वापस लौट सकते हैं, लेकिन समुद्र तट पर जाने से बचें।
Read More News: एक आशिक ऐसा भी! गर्लफ्रेंड को इम्प्रेस करने उसी के घर में डाल दिया डाका, जानिए पूरा मामला

‘अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण’ ने कहा कि सबसे शक्तिशाली भूकंप का केन्द्र केरमाडेक द्वीप समूह के पास 19 किलोमीटर की गहराई पर था।

एजेंसी ने एक रिपार्ट में कहा कि इससे पहले 1973 में क्षेत्र में 8.0 तीव्रता का सबसे शक्तिशाली भूकंप आया था।