संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की मांग, नवेलनी को जहर दिये जाने के मामले की जांच कराई जाए | UN human rights office demands probe into the poisoning of Naveli

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की मांग, नवेलनी को जहर दिये जाने के मामले की जांच कराई जाए

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की मांग, नवेलनी को जहर दिये जाने के मामले की जांच कराई जाए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : September 8, 2020/2:32 pm IST

जेनेवा, आठ सितंबर (एपी) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग प्रमुख के कार्यालय ने रूस सरकार से रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को कथित तौर पर जहर देने के मामले की स्वतंत्र जांच कराने या ऐसी किसी जांच में सहयोग देने की अपील की है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बैशले ने जर्मनी की राजधानी बर्लिन के एक अस्पताल में भर्ती नवेलनी के कोमा से बाहर आने पर खुशी प्रकट की है। बैशले के कार्यालय के प्रवक्ता रूपर्ट कॉलविले ने यह जानकारी दी।

कॉलविले ने जेनेवा में पत्रकारों से कहा, ”रूस की धरती पर बेहद गंभीर अपराध को अंजाम दिया गया है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस अपराध को अंजाम देने में जहरीले और बेहद घातक पदार्थ नॉविचोक का इस्तेमाल किया गया। इस मामले में पर्याप्त जांच होनी चाहिये।”

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुखर आचोलक नवेलनी को पिछले महीने 20 अगस्त को रूस की घरेलू उड़ान में बीमार पड़ने के बाद जर्मनी ले जाया गया था। जर्मनी के रासायनिक हथियार विशेषज्ञों ने कहा था कि जांच में पता चला है कि 44 वर्षीय नवेलनी को जहर दिया गया है।

एपी जोहेब माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)