रूस की पाबंदियों के कारण अमेरिका वाणिज्यिक दूतावास ने संबंधित सेवाएं होगी सीमित | US Consulate to limit related services due to Russia restrictions

रूस की पाबंदियों के कारण अमेरिका वाणिज्यिक दूतावास ने संबंधित सेवाएं होगी सीमित

रूस की पाबंदियों के कारण अमेरिका वाणिज्यिक दूतावास ने संबंधित सेवाएं होगी सीमित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : April 30, 2021/11:43 am IST

मास्को, 30 अप्रैल (एपी) अमेरिकी दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि वह स्थानीय कर्मियों को रखने पर रूस द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के कारण वाणिज्यिक दूतावास से संबंधित अपनी सेवाओं को काफी सीमित कर देगा।

दूतावास ने एक बयान में कहा कि वह 12 मई से वाणिज्य दूतावास से संबंधित अपनी सेवाओं को सीमित करेगा और इन्हें आपात अमेरिकी नागरिक सेवाओं तथा जीवन-मरण जैसे कुछ बेहद आकस्मिक आव्रजक वीजा तक ही सीमित रखेगा।

इसमें कहा गया कि गैर-राजनयिक यात्रा के लिये गैर आव्रजक वीजा प्रक्रिया रुक जाएगी और वह कुछ अन्य नियमित सेवाओं जैसे विदेश में जन्म या पासपोर्ट नवीनीकरण करने की सेवा संबंधी वाणिज्यिक दूतावास संबंधी रिपोर्ट को रोक देगा।

रूस ने अमेरिकी दूतावास और वाणिज्यिक दूतावास कार्यालयों में रूसी लोगों और किसी अन्य देश के नागरिकों को काम पर रखे जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। उसका यह कदम अमेरिका की तरफ से लगाई गई उन नयी पाबंदियों के बाद आया है। अमेरिका ने 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूसी हस्तक्षेप और संघीय एजेंसियों के सोलरविंड हैक को लेकर पाबंदियां लगायी हैं। रूस हालांकि इन आरोपों से इनकार करता रहा है।

एपी

प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)