अमेरिका ने हैतियों के अस्थायी रूप से संरक्षित दर्जे की अवधि फिर से बढ़ाने का किया फैसला | US decides to extend temporary protected status of hatis again

अमेरिका ने हैतियों के अस्थायी रूप से संरक्षित दर्जे की अवधि फिर से बढ़ाने का किया फैसला

अमेरिका ने हैतियों के अस्थायी रूप से संरक्षित दर्जे की अवधि फिर से बढ़ाने का किया फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : May 23, 2021/4:08 am IST

वाशिंगटन, 23 मई (एपी) अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने देश में रह रहे हैती नागरिकों को दिए गए अस्थायी संरक्षित दर्जे की अवधि 18 माह और बढ़ाने का फैसला किया है।

यह फैसला हैती नागरिकों के विशेष दर्जे को समाप्त करने के पूर्ववर्ती ट्रंप प्रशासन के प्रयास को पलट देगा।

गृह मंत्री एलेजांद्रो मयोरकस ने शनिवार को एक बयान जारी कर इस फैसले के लिए हैती में सुरक्षा चिंताओं, सामाजिक अशांति, मानवाधिकार हनन में वृद्धि, गरीबी के गंभीर स्तर और अन्य समस्याओं का हवाला दिया।

मयोरकस ने कहा, “ध्यानपूर्वक विचार करने के बाद, हमने निर्धारित किया कि हम हैती में स्थिति सुधरने तक अमेरिका में रह रहे हैती नागरिकों की सहायता के लिए हर संभव कदम उठाएंगे, ताकि वे सुरक्षित घर लौट सकें।’’

अमेरिकी गृह मंत्रालय ने हैतियों को जनवरी 2010 में आए 7.0 तीव्रता के भूकंप के बाद अस्थायी रूप से संरक्षित का दर्जा दिया था। इस भूकंप ने हैती को बर्बाद कर दिया था। इस दर्जे को कई बार बढ़ाया गया, लेकिन जनवरी 2018 में ट्रंप प्रशासन ने घोषणा की कि हैतियों के इस दर्जे को 22 जुलाई, 2019 के बाद समाप्त कर दिया जाएगा। इस घोषणा के खिलाफ दायर कई वादों के कारण दर्जे को बरकरार रखने की अनुमति मिलती रही।

एपी नेहा सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)