16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान, मोदी ने की तैयारियों की समीक्षा | Vaccination campaign to begin from January 16, Modi reviews preparations

16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान, मोदी ने की तैयारियों की समीक्षा

16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान, मोदी ने की तैयारियों की समीक्षा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : January 9, 2021/12:18 pm IST

नयी दिल्ली, नौ जनवरी (भाषा) देश में 16 जनवरी से कोविड-19 टीकारकरण अभियान शुरु होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को यह घोषणा की।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक उच्च स्तीरय बैठक कर देश में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण अभियान के मद्देनजर राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की तैयारियों का जायजा लिया।

बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव सहित कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने कोविड-19 प्रबंधन से जुड़े विभिन्न पहलुओं की विस्तृत समीक्षा की।

बयान में कहा गया, ‘‘आगामी लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहू जैसे त्योहारों के मद्देनजर विस्तृत समीक्षा के बाद फैसला लिया गया कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 से आरंभ किया जाएगा।’’

कोविड-19 टीकाकरण अभियान में करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

बयान में कहा गया कि इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के करीब 27 करोड़ व्यक्तियों और अन्य बीमारियों से ग्रसित 50 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा।

एक डिजिटल टीका आपूर्ति प्रबंधन प्रणाली टीके के भंडार, भंडारण तापमान, लाभार्थियों के संबंध में जानकारी देगा तथा डिजिटल प्लेटफार्म स्वत: सत्र आवंटित करने, सत्यापन और टीकाकरण के बाद व्यक्तियों को प्रमाणपत्र प्रदान करने में मदद करेगा।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री को देश भर में टीकाकरण अभियान को लेकर तीन चरणों में किए गए पूर्वाभ्यास के बारे में भी अवगत कराया गया।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers