विनेश ने कुश्ती में वापसी पर कीव टूर्नामेंट में स्वर्ण जीता | Vinesh wins gold at Kiev tournament on return to wrestling

विनेश ने कुश्ती में वापसी पर कीव टूर्नामेंट में स्वर्ण जीता

विनेश ने कुश्ती में वापसी पर कीव टूर्नामेंट में स्वर्ण जीता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : February 28, 2021/1:20 pm IST

कीव (यूक्रेन), 28 फरवरी (भाषा) भारत पहलवान विनेश फौगाट (53 किग्रा) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण लंबे समय के तक खेल से दूर रहने के बाद यहां ‘यूक्रेनियन रेस्लर्स एवं कोचेज मेमोरियल टूर्नामेंट’ से कुश्ती में वापसी करते हुए रविवार को यहां 2017 की विश्व चैम्पियन वी कालादजिंस्की को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज भारतीय महिला पहलवान को सातवें स्थान पर काबिज बेलारूस की खिलाड़ी ने कड़ी टक्कर दी लेकिन 10-8 कर बढ़त कायम करने के बाद उन्होंने विरोधी पहलवान को चित्त कर मुकाबला जीत लिया।

विनेश ने मुकाबले की शुरूआत में बायें पैर से किये हमले के दम पर 4-0 की बढ़त हासिल कर ली लेकिन किलादजिंस्की ने शानदार चाल चल कर स्कोर 4-4 कर दिया। ब्रेक से 10 सेकेंड पहले विनेश ने दो और अंक जुटाकर 6-4 कर बढ़त हासिल कर ली।

ब्रेक के बाद बेलारूस की खिलाड़ी ने विनेश पर दबाव बनाने के बाद चार अंक हासिल कर बढ़त बना ली लेकिन भारतीय पहलवान ने एक बार फिर चार अंक के दाव के साथ 10-8 की बढ़त कायम कर ली। विनेश ने इसके बार विरोधी खिलाड़ी को इस तरह से चित्त किया कि उसके पास उठने का कोई मौका नहीं था।

पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के कारण इस खेल में आयी रूकावट के बाद विनेश का यहा पहला मुकाबला था। वह तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली इकलौती भारतीय महिला पहलवान है।

भाषा आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers