पश्चिम बंगाल सरकार ने अगले वर्ष मार्च तक 55 लाख घरों को नल से जल की आपूर्ति कराने का लक्ष्य रखा | West Bengal govt aims to supply tap water to 55 lakh households by March next year

पश्चिम बंगाल सरकार ने अगले वर्ष मार्च तक 55 लाख घरों को नल से जल की आपूर्ति कराने का लक्ष्य रखा

पश्चिम बंगाल सरकार ने अगले वर्ष मार्च तक 55 लाख घरों को नल से जल की आपूर्ति कराने का लक्ष्य रखा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : September 14, 2020/2:27 pm IST

कोलकाता, 14 सितंबर (भाषा) पश्चिम बंगाल सरकार ने अगले साल मार्च तक राज्य में 55 लाख परिवारों को नल का पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने ‘जल स्वप्न’ योजना के तहत कम से कम 20,000 घरों में प्रतिदिन नल से जल आपूर्ति करने का निर्णय लिया है और इस के लिए काम अक्टूबर से शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में, इस योजना के तहत राज्य का पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग (पीएचई) विभाग हर दिन 2,000 घरों को नल से पानी की आपूर्ति कर रहा है।

अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘राज्य पीएचई विभाग को अगले मार्च तक कम से कम 55 लाख घरों को नल से जल की आपूर्ति करने का लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए उन्हें हर दिन कम से कम 20,000 घरों को जोड़ने की जरूरत है। अगले महीने से इसके लिए काम शुरू हो जाएगा।’’

इस वर्ष जुलाई में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा ‘जल स्वप्न’ योजना शुरू की गई थी। 58,000 करोड़ रुपये लागत की इस परियोजना का लक्ष्य अगले पांच साल के भीतर राज्य के दो करोड़ परिवारों को नल से जल की सुविधा उपलब्ध कराना है।

इस वर्ष जुलाई में शुरू होने के बाद से इस योजना के तहत 3.5 लाख से अधिक घरों में पहले ही नल से जल की आपूर्ति की जा रही है।

भाषा शुभांशि उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers