योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग मे भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए | Yogi directs basic Education Department to complete recruitment process within a week

योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग मे भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए

योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग मे भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 19, 2020/1:19 pm IST

लखनऊ, 19 सितम्बर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है।

शनिवार को राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बयान में बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सहायक अध्यापकों के 69,000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए छह जनवरी, 2019 को टीटीई की परीक्षा कराई गई थी। सात जनवरी, 2019 को जारी शासनादेश द्वारा इस परीक्षा में उत्तीर्ण हेतु सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 65 प्रतिशत तथा पिछड़ा वर्ग एवं अन्य आरक्षित वर्गों के लिए न्यून्तम 60 प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया था। इस शासनादेश के सम्बन्ध में कतिपय अभ्यर्थियों द्वारा उच्च न्यायालय में रिट याचिकाएं डाली थी। उच्च न्यायालय द्वारा 29 मार्च, 2020 को शासन के पक्ष में निर्णय दिया गया।

बयान में कहा गया कि उच्चतम न्यायालय द्वारा 21 मई, 2020 को पारित आदेश में राज्य सरकार को यह निर्देश दिए गए कि शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापकपदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जाए।

बयान के अनुसार ख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि 31,661 पदों की भर्ती प्रक्रिया एक सप्ताह में पूर्ण कर ली जाए ।

भाषा जफर

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers