अनोखी पहल : जब एक साथ 57 लड़कियों का मनाया गया जन्मोत्सव, आंखों से छलक उठे खुशी के आंसू | a celebration of 57 girls birthday at the same time

अनोखी पहल : जब एक साथ 57 लड़कियों का मनाया गया जन्मोत्सव, आंखों से छलक उठे खुशी के आंसू

अनोखी पहल : जब एक साथ 57 लड़कियों का मनाया गया जन्मोत्सव, आंखों से छलक उठे खुशी के आंसू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : July 25, 2019/11:07 am IST

अशोक नगर। बेटियों को बचाने और शिक्षित करने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है जिससे बेटियों की भ्रूणहत्या बंद हो और वे शिक्षित हों। बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का स्लोगन भी इसलिए ही दिया गया था। बेटे के जन्म पर तो लोग खुशियां मानते हैं मगर बेटी के जन्म पर नहीं। इसीलिए गुरुवार को जिला कलेक्टर मंजू शर्मा और महिला बाल विकास अधिकारी द्वारा अशोकनगर की 57 बच्चियों का एक साथ जन्मोत्सव मना कर एक नया नवाचार शुरू किया गया।

read more : प्लेटफार्म- जनरल टिकट के लिए लाइन खत्म, अब करें ऑनलाइन बुक

इस अनोखे जन्मोत्सव में शामिल बच्चियां करीब दो माह पूर्व ही जन्मी है। माधव भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम में अभिनव नवाचार करते हुए एक साथ 57 बच्चियों का जन्‍मोत्‍सव केक काटकर मनाया गया। बेटियों के जन्म उत्‍सव के मौके पर उपस्थित सभी 57 बच्चियों को उपहार भेंट किए गए। साथ ही 37 पात्र लाड़लियों को लाड़ली लक्ष्‍मी योजना के प्रमाण पत्र प्रदान किये। कार्यक्रम में अक्षरपीठ संस्‍था द्वारा तैयार किया हुआ बधाई नृत्‍य बच्चियों द्वारा प्रस्‍तुत किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों की आंखों से खुशी के आंसू छलक उठे।

read more : जिला कलेक्टर रानू साहू ने सराकरी दफ्तरों का किया औचक निरीक्षण, नायब तहसीदार को थमाया नोटिस

महिला बाल विकास अधिकारी का कहना है कि बेटे के जन्म पर लोग उत्सव मनाते हैं मगर बेटी के जन्म पर नही इसलिए एक नया नवाचार शुरू किया गया है जैंसे घरों में जब बच्चा पैदा होता है तो डस्टोन करते है उसी तरह ये कार्यक्रम किया गया है आगे आगनबाड़ी केंद्रों पर इस तरह के कार्यक्रम कराने की योजना बनाई जारही है। बच्चियों की माँ का कहना है कि आज इस कार्यक्रम में आकर बहुत अच्छा लगा बेटी के जन्म पर भी लोगों को खुशी मनानी चाहिए।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/9Yhskzl2Kao” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>