कबाड़ के जुगाड़ से युवक ने बनाई निदाई करने वाली मशीन, कहा- समय, श्रम और पैसों की होगी बचत | A man made a sewing machine from the junk of junk

कबाड़ के जुगाड़ से युवक ने बनाई निदाई करने वाली मशीन, कहा- समय, श्रम और पैसों की होगी बचत

कबाड़ के जुगाड़ से युवक ने बनाई निदाई करने वाली मशीन, कहा- समय, श्रम और पैसों की होगी बचत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : July 24, 2020/10:40 am IST

सागर। एक ग्रामीण युवक ने जुगाड़ से खेत में निदाई करने वाली मशीन बनाई है। पुरानी बाइक से बनी जुगाड़ की मशीन अकेले पांच लोगों का काम करती है जिससे समय, श्रम और पैसों की भी बचत हो रही है। ग्रामीण युवक के इस आविष्कार को देखने बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं।

Read More News:  रायपुर के पॉश इलाके में पुलिस की दबिश, संदिग्ध अवस्था में मिले 5 लड़के और 4 लड़कियां

सागर के पास ग्राम जरुवाखेड़ा के रहने वाले किसान युवक रामजी बहरोलिया ने इस कबाड़ से जुगाड़ का अविष्कार किया है,रामजी ने बताया कि मशीन में पहले एक मोटरसाइकिल और फिर एंगल का एक छोटा सा पंजा बनाया गया और उसमे कबाड़े का सामान भी इस्तेमाल किया गया।

Read More News: ट्विटर पर फूटा दिग्विजय सिंह का गुस्सा, बोले- मेरे ट्वीट को संवेदनशील सामग्री बताकर रोक रहा

उसके बाद पेंच,पुर्जे और वेल्डिंग कार्य करके मशीन को तैयार किया गया और फिर मोटरसाइकिल में उसे जोड़ा गया। इस ढांचे में एक लिफ्ट भी बनाई गई। जिससे पंचा को ऊपर नीचे किया जा सके। किसान ने बताया कि पहले किसान साइकिल की मशीन से निदाई करता था।

Read More News: मानसून की पहली बारिश बनी जानलेवा, नाले में डूबने से 3 सगे मासूम भाइयों की मौत…

जिससे एक एकड़ की निदाई में दो दिन लग जाते थे लेकिन इस मशीन से 2 घंटे में एक एकड़ की निदाई हो जाती है और मे पांच लोगों का काम एक फेरे में हो जाता है। इससे कोई नुकसान भी नहीं होता और समय की भी बचत हो जाती है।

Read More News: केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को जारी की GST कंपनसेशन की राशि, मंत्री सिंहदेव बोले- मई-जून की राशि अभी भी बकाया