16 साल बाद जिला सरकार के मॉडल को फिर लागू करने की तैयारी, कैबिनेट भेजा गया प्रस्ताव

Reported By: Sudhir Dandotiya, Edited By: Vivek Mishra

Published on 14 Aug 2019 01:32 PM, Updated On 14 Aug 2019 01:32 PM

भोपाल। मध्यप्रदेश में जिला सरकार के मॉडल को फिर से लागू करने पर प्रदेश सरकार के मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है की सरकार ब्लॉक स्तर तक अधिकारी का केन्द्रीकरण करना चाहती है। मध्यप्रदेश में 16 साल बाद जिला सरकार मॉडल की फिर वापसी हो रही है।

ये भी पढ़ें: सीएम हाउस में जन चौपाल का आयोजन, मुख्यमंत्री ने सुनी लोगों की समस्याएं

बता दे कि कमलनाथ सरकार इसे बदली हुई परिस्थितियों के हिसाब से संशोधनों के साथ लागू करेगी। इसमें हर ब्लॉक को अलग से विकास के लिए फंड मिलेगा। जिले के भीतर तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के अधिकारियों-कर्मचारियों के तबादले के अधिकार भी जिला सरकार को होंगे। जिला योजना समिति का आकार बढ़ाकर इसे और पॉवरफुल बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: कैबिनेट मंत्री ने 370 हटाए जाने पर कहा- अब POK भी भारत का हिस्सा होना चाहिए, 

लिहजा इसके लिए योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के मसौदे को सामान्य प्रशासन विभाग की हरी झंडी के बाद कैबिनेट को भेजा गया है। बता सरकार की इस योजना की मंजूरी के बाद से साल में एक बार जिले के विकास की पूरी योजना बनेगी, जिसमें जिले से संबंधित हर छोटे-बड़े निर्णय लिए जाएंगे। इसके साथ ही जिला सरकार को दो करोड़ रुपए तक के बड़े कामों की मंजूरी का अधिकार मिलेगा।

Web Title : After 16 years, preparing to re-implement the model of the district government, the proposal sent to the cabinet after the green signal of the department

जरूर देखिये