आखिरकार झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को देगा कॉन्सुलर एक्सेस, आईसीजे में मिली थी भारत को बड़ी जीत

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 19 Jul 2019 10:29 AM, Updated On 19 Jul 2019 10:29 AM

नई​दिल्ली। कुलभूषण जाधव के मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले के बाद आखिरकार पाकिस्तान ने जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस देने का फैसला कर लिया है। इस आशय की पुष्टि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने की है। इसके बाद अब भारतीय अधिकारी जाधव से मुलाकात कर सकेंगे।

read more : बहुचर्चित ई टेंडरिंग घोटाले में तीन विभागों को ईओडब्ल्यू ने जारी किया नोटिस, कंपनियों पर भी कसेगा शिकंजा

पाकिस्तान की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 'आईसीजे के निर्णय के अनुसार, कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर संबंधों पर वियना कन्वेंशन के अनुच्छेद 36, अनुच्छेद 1 (बी) के तहत उनके अधिकारों की जानकारी दी गई है। एक जिम्मेदार राज्य के रूप में, पाकिस्तान, पाकिस्तानी कानूनों के अनुसार कुलभूषण जाधव को कांसुलर एक्सेस प्रदान करेगा, जिसके लिए तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है।'

read more : पूर्व विधायक के खून खराबे वाले बयान से भाजपा ने किया किनारा, किया जा सकता है जवाब तलब

बता दें कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा सुनाई गई फांसी की सजा पर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने बुधवार को रोक लगा दी। आईसीजे ने पाकिस्तान को एक बार फिर फैसले की समीक्षा और उस पर पुनर्विचार करने के आदेश दिए हैं। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के इस फैसले को दुनियाभर में भारत की जीत की तौर पर देखा जा रहा है।

read more : खुद को जिंदा साबित करने भटक रही गरीब महिला, रिकॉर्ड में है मुर्दा, महिला के नाम पर 02 लाख रूपये ग्राम सचिव ने फर्जी निकाला

इंटरनेशनल कोर्ट ने 15-1 के बहुमत से कहा कि कुलभषण जाधव की मौत की सजा पर रोक बरकरार रहेगी। पाकिस्तान की सैन्य अदालत में उन्हें दोषी ठहराने और उन्हें दी गई सजा पर पुनर्विचार करने की जरूरत है। ICJ ने मामले में पाकिस्तान की आपत्तियों को खारिज कर दिया था।

Web Title : After all, Jhukka Pakistan, Kulbhushan Jadhav will give consular access, ICJ, India win big win

जरूर देखिये