सरकारी नौकरी में अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 5 साल बढ़ाई गई, बाहरी राज्यों के युवाओं को भी मिलेगा छूट का लाभ | Age in government jobs increased by 5 years Exemptions will be given to candidates from outside states.

सरकारी नौकरी में अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 5 साल बढ़ाई गई, बाहरी राज्यों के युवाओं को भी मिलेगा छूट का लाभ

सरकारी नौकरी में अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 5 साल बढ़ाई गई, बाहरी राज्यों के युवाओं को भी मिलेगा छूट का लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : July 4, 2019/1:17 pm IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की सरकारी नौकरी में युवाओं को 5 साल की सीमा बढ़ा दी गई है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इस सुविधा का लाभ मध्यप्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के युवाओं को भी मिलेगा । सभी उम्मीदवारों के लिए बढ़ाई गई इस उम्र सीमा से प्रदेश के युवाओं के सामने चुनौती कम नहीं होगी। बता दें कि प्रदेश के युवा लगातार मध्यप्रदेश के स्थायी निवासियों के लिए उम्र सीमा में छूट का लाभ मांग रहे ते। 5 साल की आयु सीमा में छूट के बाद भी मध्य प्रदेश के युवाओं के सामने चुनौती रहेगी।

ये भी पढ़ें- मकान से घमासान, पिछले 5 सालों से है खतरनाक घोषित, तोड़ने के लिए भेज…

बता दें कि जून के दूसरे सप्ताह में मध्यप्रदेश सरकार ने कैबिनेट बैठक में राज्य की शासकीय सेवाओं में बाहरी युवाओं के लिए नए सिरे से आयु सीमा तय की थी। कैबिनेट बैठक में तय किया गया जिसके मुताबिक नई आयु सीमा के 21 से 35 वर्ष तक की आयु के बाहरी युवा मध्यप्रदेश में नौकरी के योग्य होंगे। पहले यह सीमा बाहरी लोगों के लिए 21 से 28 वर्ष और मप्र के युवाओं के लिए 21 से 35 थी।

ये भी पढ़ें- प्रशासन की लापरवाही किसानों पर भारी, बारिश के चलते खराब हो रही मंडी…

हालांकि इस फैसले का सरकार के आधा दर्जन से ज्यादा मंत्रियों ने कैबिनेट में ही विरोध किया था। उनका कहना था कि तेलुगु, तमिल और कन्नड़ भाषी प्रदेशों में जब स्थानीय युवाओं को रोजगार में विशेष सहूलियत दी गई है तो मध्यप्रदेश में ऐसा क्यों नहीं कर सकते? बता दें कि पुरानी आयु सीमा को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दिए जाने के बाद कोर्ट ने सभी के लिए शासकीय सेवा में भर्ती की आयु सीमा समान करने का ऑर्डर दिया था।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/H6xsaKNt3t8″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>