हवाई सफर में लैपटॉप पर लगेगा बैन ?

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 26 Oct 2017 03:28 PM, Updated On 26 Oct 2017 03:28 PM

 

विमान केबिन या चेक इन लगेज़ में लैपटॉप पर लग सकता है बैन हवाई सफर के दौरान फिलहाल यात्रियों को फ्लाइट मोड में मोबाइल फोन डालने के बाद इस्तेमाल करने की सुविधा है, जिसका इस्तेमाल करते हुए वो विंडो से बाहर की तस्वीरें या सेल्फी ले सकते हैं या फिर रिकॉर्डेड गाने सुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बिलासपुर में ज़हर फैला रहा है रेलवे: NGT

इसी तरह बिना इंटरनेट कनेक्शन के लोग अपने लैपटॉप या पॉमटॉप का इस्तेमाल भी विमान यात्री कर सकते हैं। अब जो ख़बरें आ रही हैं, उसके मुताबिक मोबाइल फोन साथ रखने की छूट भले ही जारी रहे, लेकिन लैपटॉप साथ ले जाने पर रोक लगाई जा सकती है यानी चेक इन लगेज में लैपटॉप पर लग सकता है बैन।

ये भी पढ़ें- दिल्ली के 4 रेलवे स्टेशन पर NGT ने लगाया जुर्माना

दरअसल, हाल ही में एक विमान में एक यात्री का मोबाइल फोन फट जाने से अफरा-तफरी की स्थिति बन गई थी। अमेरिका की एक एजेंसी ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में ये बताया है कि लैपटॉप अगर चार्ज्ड है औऱ इसे बैग में रखा जाता है तो इससे भी विस्फोट का खतरा हो सकता है। लैपटॉप में विस्फोट से विमान में आग तक लग सकती है। 

ये भी पढ़ें- राहुल बोले जेटली की दवा में दम नहीं

अब आईसीएओ यानी अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमान संगठन ने इस तरह की घटनाओं और रिसर्च रिपोर्ट्स पर संज्ञान लेते हुए विमान यात्रा के दौरान यात्रियों के लैपटॉप ले जाने पर पाबंदी का प्रस्ताव रखा है।

अगर ये प्रस्ताव पास कर लिया जाता है तो अलग-अलग देशों के विमानन संगठन और एयरलाइंस कंपनियां भी इसे लागू कर सकती हैं। पोर्टेबल मोबाइल चार्जर, पावर बैंक और कुछ खास मॉडल्स के मोबाइल फोन पर भारत में पहले से ही पाबंदी है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Air Travel with Laptop may be prohibited ?

जरूर देखिये