अमेरिकी एम्बेसडर केनेथ जस्टर ने सीएम भूपेश बघेल ने की सौजन्य मुलाकात, जस्टर ने ट्वीट कर कही ये बात | american ambassador Ken Juster meets to CM Bhupesh Baghel

अमेरिकी एम्बेसडर केनेथ जस्टर ने सीएम भूपेश बघेल ने की सौजन्य मुलाकात, जस्टर ने ट्वीट कर कही ये बात

अमेरिकी एम्बेसडर केनेथ जस्टर ने सीएम भूपेश बघेल ने की सौजन्य मुलाकात, जस्टर ने ट्वीट कर कही ये बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : July 24, 2019/4:42 pm IST

रायपुर: अमेरिका के एम्बेसडर केनेथ जस्टर इन दिनों भारत प्रवास पर हैं। भारत प्रवास के दौरान एम्बेसडर केनेथ जस्टर छत्तीसगढ़ पहुंचे। केनेथ जस्टर ने बुधवार को सीएम भूपेश बघेल से मुलाकात की। भूपेश बघेल ने केनेथ जस्टर से चर्चा के दौरान बताया कि छत्तीसगढ़ में धान की पैदावार बहुतायत में होती है। राज्य सरकार धान से एथेनॉल के उत्पादन की सम्भावना तलाश रही है। बता दें बायोफ्यूल के निर्माण में अमेरिका को विशेषज्ञता हासिल है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल का बड़ा फैसला, अब वीसीए चार्ज में भी मिलेगा हाफ रेट बिजली योजना का लाभ

वहीं, दूसरी ओर अमेरिकी एम्बेसडर केनेथ जस्टर अपने अधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर रायपुर और बूढ़ा तालाब स्थित स्वामी विवेकानंद के साथ फोटो शेयर लिखा है रायपुर में शानदार पल। रायपुर आकर प्रसन्नता हुई।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”>So pleased to be in <a href=”https://twitter.com/hashtag/Raipur?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw”>#Raipur</a> and see the statue of Swami Vivekananda. Another great moment in <a href=”https://twitter.com/hashtag/IncredibleIndia?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw”>#IncredibleIndia</a>. <a href=”https://twitter.com/hashtag/CulturalHeritage?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw”>#CulturalHeritage</a> <a href=”https://twitter.com/hashtag/History?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw”>#History</a> <a href=”https://t.co/Dlysdy4WOg”>pic.twitter.com/Dlysdy4WOg</a></p>&mdash; Ken Juster (@USAmbIndia) <a href=”https://twitter.com/USAmbIndia/status/1154020522432196608?ref_src=twsrc%5Etfw”>July 24, 2019</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

अमेरिका के एम्बेसडर केनेथ जस्टर ने बताया की कई अमेरिकन कंपनियां बायो फ्यूल क्षेत्र में काम कर रहीं हैं। इन कंपनियों को वे सूचित करेंगे। बघेल ने कहा कि गन्ने की भी यहां अच्छी पैदावार होती है। इससे भी बायोफ्यूल बनाया जा सकता है।

Read More: क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों को ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी ‘घर वापसी’ की बधाई, जानिए पूरा माजरा

मुख्यमंत्री ने जस्टर को बताया कि छतीसगढ़ में आईटी के क्षेत्र में भी अमेरिकन कंपनियों के लिए अच्छी संभावनाएं हैं। इस अवसर पर मुख्य सचिव सुनील कुजूर, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, मुख्यमंत्री के सलाहकार विनोद वर्मा और और अमेरिका की कॉन्सुलेट जनरल जेनिफर लार्सन उपस्थित थीं।

Read More: फैसला भूपेश सरकार का, 25 जुलाई से 30 प्रतिशत कम ​कीमत पर होगी रजिस्ट्री

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने उन्हें राज्य में सरप्लस पावर, नया रायपुर में जमीन की उपलब्धता और कुशल मानव संसाधन की उपलब्धता की जानकारी दी। जस्टर ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में छत्तीसगढ़ का देश में चौथा स्थान है। यहां अमेरिकन कंपनियों के लिए व्यापार की अच्छी संभावनाएं हैं। वे इस बारे में पहल करेंगे।

Read More: शौचालय में बन रहा मध्याह्न भोजन, स्वच्छता मिशन बना मजाक

मुख्यमंत्री ने नक्सल समस्या के बारे में श्री जस्टर को बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य और अधोसंरचना विकास के काम किये जा रहे हैं। बस्तर के लोहण्डीगुड़ा में सत्रह सौ किसानों की पूर्व में अधिग्रहित 4200 एकड़ जमीन उन्हें वापस की गई है। हाट-बाजारों में चिकित्सा दल द्वारा ग्रामीणों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में एनीमिक और कुपोषित महिलाओं को गरमा गरम भोजन दिया जा रहा है। तेंदूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक की दर ढाई हजार रूपए से बढ़ाकर चार हजार रूपए कर दी गई है। वन भूमि पर काबिज वनवासियों को वन भूमि के पट्टे दिए जा रहे हैं। बच्चों को 12 वीं कक्षा तक निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने उन्हें वाटर शेड प्रबंधन और पशुधन विकास के लिए राज्य में प्रारम्भ की गई एकीकृत योजना नरवा, धुरवा, गरवा और बाड़ी योजना के सम्बन्ध में भी बताया।

Read More: शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने उच्च स्तरीय समिति का होगा गठन, विधानसभा में सीएम कमलनाथ का ऐलान

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/9_FVk0GqoTg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>