अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का बड़ा बयान, कहा- राफेल डील के दस्तावेज चोरी नहीं, लीक हुए | attorney general venugopal said rafale deal documents not stolen petitioners used photocopies

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का बड़ा बयान, कहा- राफेल डील के दस्तावेज चोरी नहीं, लीक हुए

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का बड़ा बयान, कहा- राफेल डील के दस्तावेज चोरी नहीं, लीक हुए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : March 8, 2019/6:19 pm IST

नई दिल्ली: शीर्ष अदालत में बुधवार को राफेल मामले में लगी याचिकाओं पर अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल की इस टिप्पणी ने राजनीतिक भूचाल ला दिया था कि राफेल लड़ाकू विमान के सौदे के दस्तावेज चुरा लिए गए। अब मामले में एक और नया मोड़ आया है। वेणुगोपाल ने शुक्रवार को दावा किया कि राफेल से जुड़े दस्तावेज चोरी नहीं हुए बल्कि उच्चतम न्यायालय में उनकी बात का मतलब था याचिकाकर्ताओं ने आवेदन में ”मूल कागजात” की फोटोकॉपी कर इस्तेमाल किया गया है, जिसे सरकार ने गोपनिय माना था।

केके वेणुगोपाल ने कहा कि, ”मुझे बताया गया है कि विपक्ष ने आरोप लगाया है कि (उच्चतम न्यायालय में) दलील दी गई कि फाइलें रक्षा मंत्रालय से चोरी हो गईं। फाइलें चोरी होने का विपक्ष का बयान गलत है। राफेल सौदे की जांच का अनुरोध ठुकराने के स्रप्रीम कोर्ट के आदेश पर पुनर्विचार की मांग वाली यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और प्रशांत भूषण की याचिका में ऐसे तीन दस्तावेजों को नत्थी किया गया है जो असली दस्तावेजों की फोटो कॉपी हैं।

विपक्ष बनाएगी मुद्दा
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अटॉर्नी जनरल द्वारा ‘चोरी’ शब्द का इस्तेमाल संभवत: ”ज्यादा सख्त था और इससे बचा जा सकता था। सरकार ने ‘द हिन्दू’ अखबार को इन दस्तावेजों के आधार पर लेख प्रकाशित करने पर गोपनीयता कानून के तहत मामला दर्ज करने की चेतावनी भी दी थी।

 
Flowers