एमपी में शुरू हुई पेंशन बहाली की लड़ाई, 2018 से इसे लागू करने की मांग | Battle of pension restoration started in MP, demand to implement it from 2018

एमपी में शुरू हुई पेंशन बहाली की लड़ाई, 2018 से इसे लागू करने की मांग

एमपी में शुरू हुई पेंशन बहाली की लड़ाई, 2018 से इसे लागू करने की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : September 20, 2020/5:18 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में एक बार फिर पुरानी पेंशन बहाली की लड़ाई शुरू हो गई है। प्रदेश के करीब 5 लाख कर्मचारी पुरानी पेंशन के पक्ष में हैं।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आयुष्मान योजना लागू करने की मांग,…

राज्य में 2018 से पुरानी पेंशन बहाली की मांग की जा रही है। केंद्र ने जनवरी 2004 से पुरानी पेंशन योजना बंद कर दी थी। एक साल बाद जनवरी 2005 से एमपी में भी पेंशन बंद कर दी गई है।

पढ़ें- साधु की हत्या के मामले में 5 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा

इस वजह से अब तक 5 लाख 4 हजार कर्मचारी नई पेंशन के दायरे में आ गए हैं। इस पेंशन के फायदे कम नुकसान अधिक हैं, इसलिए पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग को लेकर अधिकारियों-कर्मचारियों ने मिलकर प्रदेश में अधिकारी-कर्मचारी कल्याण संघ बनाया है, जिसके अध्यक्ष जितेंद्र सिंह हैं।

पढ़ें- छात्र अब घर पर ही तैयार कर सकेंगे उत्तरपुस्तिका, नए दिशा निर्देश जारी

वहीं, छत्तीसगढ़ में अतुल पांडे व राजस्थान में विद्याधर दासोरा संघ का कामकाज देख रहे हैं। बाकी के राज्यों में भी पुरानी पेंशन की मांग के लिए कर्मचारी-अधिकारी एकजुट हो रहे हैं। संघ के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह बताते हैं कि नई पेंशन से कर्मचारी नाखुश हैं। सेवा के दौरान और सेवा के बाद भविष्य सुरक्षित नहीं है।