छात्र अब घर पर ही तैयार कर सकेंगे उत्तरपुस्तिका, नए दिशा निर्देश जारी | Students will now be able to prepare answer book at home

छात्र अब घर पर ही तैयार कर सकेंगे उत्तरपुस्तिका, नए दिशा निर्देश जारी

छात्र अब घर पर ही तैयार कर सकेंगे उत्तरपुस्तिका, नए दिशा निर्देश जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : September 20, 2020/4:36 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने वार्षिक परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं।
अब से उत्तर पुस्तिका लेने या जमा करने परीक्षा केंद्र जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। A-4 साइज पेपर से छात्र खुद तैयार कर सकेंगे उत्तर पुस्तिका।

पढ़ें- साधु की हत्या के मामले में 5 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा

रविवि ने विद्यार्थियों को हर विषय की परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिका जमा करने की बाध्यता से भी मुक्त कर दिया है। अब विद्यार्थी अपने विषय की अंतिम परीक्षा समाप्त होने के बाद पांच दिनों के अंदर सभी उत्तर पुस्तिकाओं को एक बंद लिफाफे में अपने परीक्षा केंद्र को स्पीड पोस्ट, डाक, कोरियर या फिर ई-मेल से भेज सकेंगे। डाक से भेजे जाने वाली उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थी को अपना नाम, कक्षा का नाम, अपना रोल नंबर, नामांकन नंबर, एवं उत्तर पुस्तिका की संख्या लिखना अनिवार्य होगा।

पढ़ें- गुड न्यूज: कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट बढ़कर 80 प्रतिशत, मृत्यू दर

ये दें सकेंगे परीक्षा तय समय सारिणी के मुताबिक स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष के स्वाध्यायी, भूतपूर्व, पूरक स्नातक अंतिम वर्ष के नियमित, स्वाध्यायी, भूतपूर्व, पूरक के साथ स्नातकोत्तर पूर्व और अंतिम वर्ष के स्वाध्यायी, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट एवं एक वर्षीय पाठ्क्रम के नियमित तथा सेमेस्टर परीक्षा  के नियमित, एटीकेटी, भूतपूर्व विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हों सकेंगे। नियमित विद्यार्थियों को असाइटमेंट उनके संबंधित कॉलेज देंगे।

पढ़ें- अनुराग कश्यप के दावों पर रवि किशन का पलटवार, कहा- मैं शिव भक्त हूं 

अंतिम परीक्षा होने के बाद विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका स्पीड पोस्ट, कोरियर, ई-मेल से भेजने के लिए पांच दिनों का समय दिया गया है। रविवि की बची हुई वार्षिक परीक्षाओं के लिए रविवि ने पहले उत्तर पुस्तिका परीक्षा केंद्रों से लेने का फरमान जारी किया था। पहले ही दिन परीक्षा केंद्रों में जिस तरह से विद्यार्थियों की भीड़ उमड़ी और सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ीं, उसके बाद अंतत: रविवि प्रशासन को अपना आदेश वापस लेना पड़ा। अब रविवि ने उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर शनिवार को नया आदेश जारी किया है। अब विद्यार्थियों को इस नए आदेश से राहत मिलेगी और किसी काे परीक्षा केंद्र जााने की जरूरत नहीं होगी।

 

 
Flowers