सवर्णों का सड़कों पर संग्राम, बिहार में रोकी ट्रेन, एमपी में स्कूल, कॉलेज और पेट्रोल पंप बंद | Bharat Band:

सवर्णों का सड़कों पर संग्राम, बिहार में रोकी ट्रेन, एमपी में स्कूल, कॉलेज और पेट्रोल पंप बंद

सवर्णों का सड़कों पर संग्राम, बिहार में रोकी ट्रेन, एमपी में स्कूल, कॉलेज और पेट्रोल पंप बंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : September 6, 2018/6:24 am IST

नई दिल्ली। संवर्णों ने आरक्षण और एससी एसटी एक्ट में संशोधन की मांग को लेकर भारत बंद बुलाया है। बंद का अलग-अलग राज्यों में असर देखने को मिल रहा है। बिहार के दरभंगा और मसूदन में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों को रोका, भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे।

पढ़ें-डेंगू से दो और लोगों ने तोड़ा दम, 40 पहुंचा मौत का आंकड़ा

वहीं आरा में बंद समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई। इस दौरान पुलिस पर पथराव की गई। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए बंद समर्थकों पर लाठीचार्ज किया। ग्वालियर में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री जयभान सिंह, मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री माया सिंह, कैबिनेट मंत्री नारायण सिंह कुशवाहा के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई है। 

पढ़ें- संविलियन के लिए रमन का आभार, विसंगतियों के लिए सौंपा मांग पत्र

उत्तर प्रदेश के नोएडा में सवर्णों के समूहों ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान लोग काली पट्टी बांध कर सड़कों पर उतरे और सरकार विरोधी नारे लगाए। यूपी के संभल और मुजफ्फरनगर में भी धारा 144 लागू कर दी गई है।

पढ़ें- घर के सामने से मासूम बच्ची को उठा ले गया तेंदुआ, पिता ने तेंदुए से संघर्ष कर बच्ची को बचाया

महाराष्ट्र के ठाणे में भी सवर्ण समुदाय के लोग SC/ST एक्ट का विरोध करने सड़क पर उतरे हैं। समर्थक बंद के लिए समर्थन मांगते हुए दुकानों को बंद कराया।  राजस्थान के चित्तौड़गढ़ भारत बंद का असर दिख रहा है। यहां पूरी तरह से बाजार बंद हैं। इस क्षेत्र में करणी सेना की अगुवाई में प्रदर्शन हो रहा है।बिहार के मुजफ्फरपुर में भी SC/ST एक्ट का विरोध, कई जगह सड़क जाम। वहीं नवादा में भारत बंद के दौरान लोगों ने घूम-घूमकर बाजार को बंद कराया, यहां पर राजगीर पथ पर लोगों ने आगजानी कर सड़क को जाम किया।

पढ़ें-कैलाश मानसरोवर यात्रा पर राहुल गांधी,कहा- जिसे बुलावा आता है, वो ही जा पाता है कैलाश

भारत बंद को देखते हुए मध्यप्रदेश के दस जिलों में धारा 144  लागू की गई है। मध्यप्रदेश के भिंड, ग्वालियर, मुरैना, शिवपुरी, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, छत्तरपुर, सागर और नरसिंहपुर में धारा 144 लागू की गई है। इस दौरान यहां पर पेट्रोल पंप, स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

पढ़ें- डेंगू से दो और लोगों ने तोड़ा दम, 40 पहुंचा मौत का आंकड़ा

दूसरी ओर, केंद्र में सत्तारुढ़ बीजेपी सवर्ण वर्ग की नाराजगी को दूर करने की कोशिशों में जुट गई है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को वरिष्ठ मंत्रियों और पार्टी नेताओं के साथ एससी/एसटी ऐक्ट में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने के बाद बने हालात पर विस्तार से चर्चा की है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers